बैंक खाता हो गया है बंद और नहीं निकाल रहा पैसा, तो अपनाए ये तरीका, मिलेगी पूरी रकम….

अगर आपके पास भी एक से ज्यादा बैंक खातें (Bank Account) हैं और इस वजह से आप इन सब में लंबे समय से ट्रांजेक्शन नहीं कर पा रहे हैं तो बैंक इसे निष्क्रिय खाते (Dormant Account) की श्रेणी में डाल देता है। इस तरह के खातों में आप पैसा डाल हो सकते हैं, लेकिन निकाल नहीं सकते। ऐसे में आपकी मेहनत की कमाई इन खातों में पड़ी रह जाती है और आप जरूरत के समय इनका इस्तेमाल भी नहीं कर पाते हैं।

इसलिए, आज हम आपको कुछ ऐसे आसान तरीके बताने जा रहे हैं जिससे इस तरह के Inactive Account से पैसे निकाले जा सकते हैं। तो चलिए इस तरीके को जानते हैं।

क्या होता Dormant Account

डोरमेंट अकाउंट (Dormant Account) से पैसे निकालने के तरीकों के बारे में जानने से पहले यह जानना जरूरी है कि आखिर ये खाते होते क्या हैं। डोरमेंट अकाउंट को आमतौर पर निष्क्रिय खाते के रूप में जाना जाता है। दो या इससे ज्यादा समय तक जब किसी खाते से लेन-देन नहीं किया जाता है, तब बैंक इन खातों को अलग श्रेणी में डाल देती है और फिर इसमें जमा पैसों को निकालना मुश्किल हो जाता है।

कैसे निकालें इन खातों से पैसे

इन खातों से पैसे निकालने के लिए कुछ आसान से स्टेप्स को फॉलो करना होता है, जिससे आप क्लेम कर पाएंगे।

खाते की लें जानकारी- सबसे पहले ये जानें कि आपका बैंक खाता निष्क्रिय खाते के रूप में दर्ज किया गया है या नहीं। इसके लिए बैंक की वेबसाइट पर जाकर जानकारी लिया जा सकता है। आरबीआई के नियम के अनुसार, हर बैंक को अपने वेबसाइट पर अनक्लेम्ड रकम (Unclaimed Money) का ब्योरा देना होता है, जो कि इस तरह के खातों से आते हैं।

क्लेम फॉर्म भरें- अगर आपको अनक्लेम्ड रकम श्रेणी में अपना खाता दिख जाता है तो शाखा में जाकर क्लेम फॉर्म भरें। साथ ही KYC कराना भी जरूरी है।

नॉमिनी इस इस करें आवेदन- अगर अनक्लेम्ड रकम वाला खाता आपके नाम पर नहीं है और आप बस इसके नॉमिनी (Nominee) है तो आपको क्लेम फॉर्म के साथ ही अपना पहचान प्रमाण और खाता धारक की मृत्यु प्रमाण पत्र जमा करना होगा।

बैंक द्वारा जांच- इन सभी प्रक्रिया के बाद बैंक सारी चीजों का सत्यापन करती है और अगर सबकुछ सही पाया जाता है तो अकाउंट का पूरा पैसा आपको मिल जाएगा।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker