पाकिस्तान में चीनी दूतावास के काउंसलर सेक्‍शन किए बंद, नागरिकों को दी ये चेतावनी

पाकिस्तान इस समय काफी आर्थिक संकट से जूझ रहा है और देश में बढ़ती मंहगाई भी अपने चरम पर है। यहां की जनता खाने-खाने की मोहताज हो गई है।

आलम यह है कि अब पाकिस्तान के गहरे दोस्त चीन ने भी अपने रंग दिखाना शुरू कर दिया है। बता दें कि चीन ने पाकिस्तान में अपने दूतावास के काउंसलर सेक्‍शन को ‘तकनीकी वजहों’ से अस्‍थायी रूप से बंद कर दिया है।

पाकिस्तानियों की बढ़ी परेशानी

चीन के दूतावास ने इस कदम को उठाने के पीछे का कारण अब तक नहीं बताया है। यहीं नहीं, चीन ने यह भी नहीं बताया है कि वह काउंसलर सेक्‍शन को कब तक खोलेगा। बता दें कि चीनी दूतावास ने अपने आधिकारिक वेबसाइट पर नोटिस जारी करते हुए इसकी घोषणा की। चीन ने कहा, ‘ तकनीकी वजहों के कारण, इस्लामाबाद में चीनी दूतावास का काउंसलर सेक्‍शन 13 फरवरी, 2023 से अगली सूचना तक अस्थायी रूप से बंद रहेगा।

चीनी नागरिकों को दी चेतावनी

चीन ने पाकिस्तान में रह रहे चीनी नागरिकों को चेतावनी दी है कि वे सुरक्षा हालात को देखते हुए पाकिस्तान में रहने के दौरान अधिक सतर्क रहें। चीन ने कहा कि यहां बिगड़ती सुरक्षा स्थिति के कारण यहां जोखिम बढ़ सकता है। बता दें कि जब से पाकिस्तानी तालिबान समूह ने सरकार के साथ समझौता किया, तभी से यहां पिछले साल के अंत से आतंकवादी हमलों में काफी तेजी हुई है।

पाकिस्तान में विभिन्न उग्रवादी समूहों ने चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (CPEC) पर काम कर रहे चीनी नागरिकों पर कई बार हमला किया है, जिसका उद्देश्य बीजिंग के बेल्ट एंड रोड इंफ्रास्ट्रक्चर पहल के एक प्रमुख खंड को खतरे में डालना है। CPEC पाकिस्तान में चीन को अरब सागर से जोड़ने वाली सड़कों, रेलवे, पाइपलाइनों और बंदरगाहों का 65 बिलियन अमरीकी डालर का नेटवर्क है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker