महादेव के इन नामों के जाप से पूर्ण होगी हर मनोकामना

भगवान महादेव पृथ्वी पर सबसे अधिक पूज्य है। साथ ही इन्ही के 12 ज्योतिर्लिंगों का भी बहुत महत्त्व है पुराणो के मुताबिक, जिन्होंने इनके दर्शन कर लिए उनका जीवन सफल है। शिवपुराण कथा में 12 ज्योतिर्लिंग के वर्णन की महिमा बताई गई है। ये 12 ज्योतिर्लिंग मल्लिकार्जुनम्, वैद्यनाथम्, केदारनाथम्, सोमनाथम्, भीमशंकरम्, नागेश्वरम्, विश्वेश्वरम्, त्र्यंम्बकेश्वर, रामेश्वर, घृष्णेश्वरम्, ममलेश्वर व महाकालेश्वरम है। 

बोला जाता है कि इन सभी के दर्शन हर कोई नहीं कर सकता। केवल किस्मत वाले लोग ही देश भर में स्थित इन ज्योतिर्लिंगों का दर्शन कर पाते हैं। इसके साथ-साथ एक यह भी प्रगाढ़ मान्यता है। कि अगर प्रातः-शाम नित्य इन 12 ज्योतिर्लिंग के नाम का ही जाप किया जाए तो निश्चित ही हमारी मनोकामनाए पूर्ण हो जाती है। भगवान् शिव प्रग्वेदिकदेवता है। इनकी वैदिक काल से भी पहले से आराधना की जा रही है। बता दे कि भारत के अतिरिक्त पुरे विश्व के कई देशो में शिव की आराधना की जाती है इन देशो में ब्राज़ील और तुर्किस्तान का बाबिलान भी सम्मिलित है यहाँ दुनिया का सबसे ऊँचा 1200 फिट का महाशिवलिंग स्थित है।  

पुजारी और भक्तों के उपवास शुरू:-
देवी दुर्गा की उपासना करने वाले भक्त जिस प्रकार चैत्र व शारदीय नवरात्र में उपवास रखते हैं। इसी तरह महादेव के उपासक शिवनवरात्रि करते हैं। पुजारी महेश गुरू के मुताबिक, महाकाल मंदिर के पुजारी, पुरोहित, श्रद्धालु भी शुक्रवार से 9 दिन तक उपवास आरम्भ करेंगे।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker