बुखार में जल्दी रिकवरी के लिए खाए ये फूड्स

इन दिनों मौसम में बदलाव हो रहा है और इसके चलते लोग बीमार पड़ रहे हैं। कई लोगों को बुखार अपनी चपेट में ले रहा है। बुखार के साथ खांसी-जुकाम, सिरदर्द, जी मचलाना और चक्कर जैसी समस्याएं भी हो सकती है। जी हाँ और बुखार में शरीर बहुत कमजोर हो जाता है और मुंह का स्वाद भी बिगड़ जाता है। इस वजह से कुछ भी खाने का मन नहीं करता है। हालाँकि बुखार में मरीज को पौष्टिक आहार लेने की जरूरत होती है, जिससे उसके शरीर में पोषक तत्वों की आपूर्ति हो सके। अब हम आपको उन फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो सेहत के लिए लाभदायक हैं।

सूप – फीवर में जल्दी रिकवरी के लिए सूप का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। जी दरअसल सूप के सेवन से शरीर में शरीर में पोषक तत्वों और तरल पदार्थों की कमी को पूरा करने में मदद मिलती है। इसी के साथ सूप पीने से शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलती है, जिससे बुखार कम होता है।

नारियल पानी – बुखार में नारियल पानी पीने से जल्दी रिकवरी में मदद मिलती है। जी दरअसल बुखार में शरीर से पानी की कमी हो जाती है। ऐसे में नारियल पानी में ग्लूकोज और इलेक्ट्रोलाइट मौजूद होते हैं, जो शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद करते हैं।

ड्राई फ्रूट्स – बुखार से जल्दी रिकवरी के लिए आप ड्राई फ्रूट्स का सेवन भी कर सकते हैं। ड्राई फ्रूट्स में भरपूर मात्रा में जिंक होता है, जो शरीर को ऊर्जा देने और बुखार कम करने में मदद करता है। जी हाँ और ड्राई फ्रूट्स में विटामिन्स, फैट्स और एंटी-ऑक्सीडेंट्स जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो शरीर के लिए बेहद जरूरी हैं।

लहसुन – लहसुन के सेवन से कई स्वास्थ्य समस्याओं में भी लाभ होता है। जी दरअसल इसमें विटामिन बी, विटामिन सी, सेलेनियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और कैल्शियम जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इसी के साथ लहसुन में एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटीवायरल गुण मौजूद होते हैं, जिससे बुखार, सर्दी-खांसी भाग जाते हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker