महाशिवरात्रि: शिव के साथ कुबेर की करें पूजा, सुख-समृद्धि में होगी वृद्धि

महाशिवरात्रि का पर्व 18 फरवरी 2023 को मनाया जाएगा. फाल्गुन माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी पर देवी पार्वती और भगवान भोलेनाथ विवाह के बंधन में बंधे थे. महाशिवरात्रि का व्रत धन, सुख, वैभव दिलाता है. कहते हैं कि महाशिवरात्रि पर कुछ खास उपाय से कुबेर देवता बेहद प्रसन्न होते हैं. आइए जानते हैं महाशिवरात्रि पर धन प्राप्ति के उपाय.

शिव पूजा से प्रसन्न होंगे कुबेर देव

संहार के देवता भोलेनाथ को देवों के देव कहा गया है. उसी तरह देवताओं में कुबेर को धन का राजा माना गया है. कुबेर सुख-समृद्धि और धन के देवता हैं. जीवन से सभी कुबेर देवता का आशीर्वाद पाना चाहते हैं. चूंकी कुबेर देवता भगवान शिव के परम भक्त है. भगवान शिव की कृपा से ही कुबेर धनपति कहलाए गए हैं.  पौराणिक कथा के अनुसार भगवान शिव ने ही वरदान दिया था कि जो भक्त कुबेर देव की पूजा करेगा उस पर धन और वैभव की वर्षा होगी. महाशिवरात्रि पर कुबेर के मंत्र का जाप करने से भोलेनाथ संग कुबेर देवता भी मेहरबान होते हैं.

इस विधि से पूजन करने पर होगा धन लाभ

  • महाशिवरात्रि के दिन सूर्योदय से पूर्व  ब्रह्म मुहर्त में स्नान के बाद सफेद वस्त्र पहने
  • भगवान शिव के मंदिर में दक्षिण दिशा की ओर मुख करके घी का चौमुखी दीपक लगाएं और फिर ॐ श्रीं, ॐ ह्रीं श्रीं, ॐ ह्रीं श्रीं क्लीं वित्तेश्वराय: नम: मंत्र का 108 बार जाप करें.
  • इस मंत्र का उच्चारण अगर बेलपत्र पेड़ की जड़ों के समीप बैठकर किया जाए तो इसका प्रभाव बढ़ जाता है. ध्यान रहे मंत्र जाप में किसी प्रकार की त्रुटि न हो.
  • आर्थिक समस्याओं से मुक्ति पाने के लिए ये मंत्र बहुत प्रभावशाली बताया गया है. घर की दरिद्रता चली जाती है और धन लाभ होता है.
  • धन एवं स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों से गुजर रहे लोगों को छ: मुखी रुद्राक्ष धारण करना चाहिए.

महाशिवरात्रि का महत्व

महाशिवरात्रि – महा का अर्थ है महान, शिवरात्रि यानी शिव की रात. अर्थात शिव की महान रात. महाशिवरात्रि की रात बेहद शुभ माना जाती है, कहते हैं इस दिन जो जिसने सच्चे मन से शंभू की भक्ति कर ली उसका जीवन पूरी तरह बदल जाता है. सोई किस्मत जाग जाती है. वास्तुदोष के अशुभ प्रभाव खत्म हो जाते हैं.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker