कम उम्र में ये लक्षण देते हैं डायबिटीज के संकेत, इग्नोर करने पर बढ़ सकता है खतरा

दुनियाभर के लिए डायबिटीज एक बड़ा खतरा बनता जा रहा है. यह एक लाइलाज बीमारी है, जिसे सिर्फ कंट्रोल किया जा सकता है. डायबिटीज की बीमारी जेनेटिक भी है और हमारी खराब लाइफस्टाइल से भी लिंक है. आजकल लोगों की खराब खान-पान की आदत और उनके शारीरिक गतिविधियां में कमी के कारण डायबिटीज के मामले  लगातार बढ़ते जा रहे हैं. दुनियाभर में सबसे ज्यादा डायबिटीज के मरीज भारत में हैं. इस बीमारी से सिर्फ बड़े ही नहीं, बल्कि कम उम्र के लोग भी पीड़ित हो रहे हैं. टाइप 2 डायबिटीज के ज्यादातर मामले कम उम्र के लोगों में ही विकसित होते हैं. आज हम आपको कम उम्र में डायबिटीज होने से पहले मिलने वाले कुछ लक्षणों के बारे बताएंगे, जिन्हें इग्नोर करना आपके लिए भारी पड़ सकता है.

प्यास लगना
यदि आपको बार-बार प्यास लगती है तो सतर्क हो जाएं. डायबिटीज के मरीजों को ज्यादा प्यास लगती है. ऐसी हालत में आपको एक बार अपना ब्लड शुगर टेस्ट करवाना चाहिए. हालांकि, प्यास लगना सिर्फ डायबिटीज का संकेत हो ये जरूरी नहीं, लेकिन सुनिश्चित करने के लिए टेस्ट जरूर करवा लें.

थकान व कमजोरी
जब शरीर पर्याप्त मात्रा में इंसुलिन नहीं बना पाता है या उसका पर्याप्त मात्रा में उपयोग नहीं कर पाता है, तो अत्यधिक थकान व कमजोरी महसूस होने लगती है. किशोरावस्था में थकान व कमजोरी महसूस होना डायबिटीज या किसी अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का संकेत हो सकता है.

चोट देर से ठीक होना
घाव या चोट ठीक होने में ज्यादा समय लगना आमतौर पर डायबिटीज होने का संकेत देता है. जब शरीर में शुगर लेवल बढ़ जाता है तो इम्यून सिस्टम ठीक ढंग से काम नहीं पाता, जिसके कारण चोट ठीक होने में ज्यादा समय लगने लगता है.

ज्यादा भूख लगना
डायबिटीज का एक और संकेत है ज्यादा भूख लगना. वैसे तो कम उम्र में भूख ज्यादा लगना आम बात होती है, लेकिन अन्य लक्षणों के साथ ज्यादा भूख लग रही है तो डॉक्टर को दिखाने में बिल्कुल भी देरी न करें. 

बार-बार संक्रमित होना
बार-बार संक्रमित होना डायबिटीज का एक और शुरुआती संकेत हो सकता है. खून में शुगर लेवल बढ़ जाने से इम्यून सिस्टम ठीक ढंग से काम नहीं कर पाता, जिसके कारण बार-बार संक्रमण हो सकता है. अगर किशोरावस्था में बार-बार शरीर के किसी हिस्से में संक्रमण हो रहा है तो समझ जाएं आपको डायबिटीज है.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker