लंबाई बढ़ाने के लिए रोज करें ये आसान, जानें फायदे

योग करना सेहत के लिए अच्छा होता है। जी दरअसल योग करने से व्यक्ति सेहतमंद रहता है और कई गंभीर बीमारियों के खतरे से दूर रहता है। जी हाँ और योग में से एक सामान्य आसन है ताड़ासन (Tadasana)। कहा जाता है इसको करने से बहुत से लाभ होते है। जी दरअसल इसको करने से पूरे शरीर और ब्रेन को फायदे मिलते हैं। अब हम आपको बताते हैं ताड़ासन कैसे करते हैं और इसके फायदे क्या-क्या हैं?

ताड़ासन करने का तरीका- ताड़ासन करने के लिए आप पीछे खड़े हो जाएं और दोनों पैरों के बीच थोड़ा गैप बना लें। अब सांस लेते हुए अपने दोनों हाथों की उंगलियां आपस में फंसाकर सिर के ऊपर ले जाएं। इसके बाद हाथों को सीधा रखें और जितना हो सके उतना स्ट्रेच करें। अब एड़ियां उठाते हुए पैरों की उंगलियों पर खड़े हो जाएं। इस पोजीशन में कम से कम 10 सेकेंड रहे और फिर वापस नॉर्मल पोज में आ जाएं। इस क्रिया को 10 बार दोहराएं।

ताड़ासन के फायदे-

लंबाई बढ़ती है- अगर आपकी या आपके बच्चे की लंबाई नहीं बढ़ रही है तो इस योग का अभ्यास करें। जी दरअसल इसको करने से लंबाई बढ़ाने में मदद मिलती है।

पीठ दर्द से राहत- ताड़ासन पीठ के दर्द से भी राहत मिलती है। अगर आपके पीठ में दर्द है तो इस योग को जरूर करें। जी दरअसल जब आप इस योग को करते हुए शरीर को ऊपर की उठाते हैं तो स्ट्रेचिंग से कमर दर्द कम होता है।

पोस्चर- यह योग आपके पोस्चर को भी सही करने में मदद कर सकता है। अगर आप किसी कारण घंटों तक बैठे रहते हैं या लेटे रहते हैं तो आपका बॉडी पोस्चर खराब हो सकता है। ऐसे में ताड़ासन करने से रीढ़ की हड्डी सीधी होता है।

घुटनों के दर्द होगा दूर- अगर आपके घुटनों में दर्द होता है तो इस आसन का अभ्यास करें। हालाँकि इस बात का ध्यान रहे कि अगर आपके घुटनों में दर्द है तो पैर की उंगलियों पर न खड़े हो। जी हाँ और पूरा पैर जमीन में रखकर इस योग का अभ्यास करें।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker