बिना केमिकल प्रोडक्ट्स के इन आसान तरीकों से साफ करें मेकअप

कोई भी शादी या पार्टी के फंक्शन होते हैं तो महिलाएं सुंदर दिखने के लिए मेकअप लगाना पसंद करती हैं। हम सभी जानते हैं चेहरे पर मेकअप लगाने से सुंदरता और भी ज्यादा बढ़ जाती है और चेहरा पहले से ज्यादा खिल जाता है। हालाँकि अगर मेकअप त्वचा पर अच्छे से न लगाया जाए तो स्किन को नुकसान भी हो सकता है। वहीं ब्यूटी एक्सपर्ट्स के अनुसार, यदि आप त्वचा को पिंपल्स, ब्लैकहेड्स और पोर्स की समस्या से बचाना चाहते हैं तो रात को हमेशा मेकअप साफ करके सोना चाहिए। मेकअप साफ करने के लिए जरुरी नहीं कि आप सिर्फ ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल ही करें। आप चाहे तो घर में मौजूद कुछ नैचुरल चीजों का इस्तेमाल करके आप मेकअप साफ कर सकते हैं। आइए बताते हैं हम आपको इसके बारे में।

दूध से साफ करें स्किन- आप दूध का इस्तेमाल करके चेहरे से मेकअप आसानी से निकाल सकते हैं। यह सिर्फ स्वास्थ्य के लिए ही नहीं बल्कि त्वचा के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होता है। जी दरअसल इसमें ब्लीचिंग प्रॉपटीर्ज पाई जाती हैं जो मेकअप हटाने में मदद करती हैं। दूध आपकी त्वचा की रंगत निखारने में भी मदद करता है।

कैसे करें इस्तेमाल?- सबसे पहले एक कटोरी में कच्चा दूध डालें। इसके बाद उसमें कॉटन की बॉल्स को अच्छे से डीप करें। अब दूध से चेहरे पर हल्की-हल्की मसाज करें। करीब 5 मिनट तक चेहरे पर मसाज करें और तय समय के बाद चेहरा धो लें।

खीरे से करें साफ- आप खीरे का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें पाए जाने वाले एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण त्वचा में मौजूद पिपंल्स और रेडनेस को हटाने में मदद करते हैं। जी दरअसल खीरा त्वचा मुलायम और स्किन को बेदाग करने में भी अच्छा है।

कैसे करना है इस्तेमाल- सबसे पहले आप खीरे को छिल लें। इसके बाद इन्हें काटकर मिक्सी में डालें। मिक्सी में डालकर आप खीरे से एक पेस्ट तैयार कर लें। इसके बाद तैयार किए गए पेस्ट को चेहरे पर 5-10 मिनट के लिए लगाएं। अब तय समय के बाद चेहरे पर हल्की-हल्की मालिश करके चेहरा साफ कर लें। इसको लगाने से आपकी त्वचा मुलायम भी बनेगी और स्किन पर कोई दाग भी नहीं रहेगा।

एलोवेरा-  एलोवेरा में विटामिन-ए, विटामिन-ई और एंटीऑक्सीडेंट्स गुण पाए जाते हैं यह त्वचा में मौजूद बैक्टीरिया को पनपने से रोकता है। ऐसे में मेकअप रिमूव करने के लिए आप त्वचा को एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

शहद और बेकिंग सोडा- शहद आपकी त्वचा के लिए एक प्राकृतिक मॉइश्चराइजर के तौर पर कार्य करता है। मेकअप साफ करने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। शहद में थोड़ा सा बेकिंग सोडा मिलाकर चेहरे को साफ कर सकते हैं। सबसे पहले एक कटोरी में शहद डालें। इसके बाद इसमें बेकिंग सोडा मिलाएं। इसके बाद दोनों चीजों को अच्छे से मिक्स करके चेहरे पर लगाएं। इसके bad10 मिनट बाद चेहरा सादे पानी से धो लें।

नारियल तेल- नारियल तेल भी एक तरह का नैचुरल रिमूवर होता है। इसमें पाए जाने वाले फैटी एसिड स्किन को अंदर से मॉइश्चराइज करने में सहायता करते हैं। इसके अलावा नारियल में एंटीमाइक्रोबियल गुण भी पाए जाते हैं जो चेहरे के मुहांसे दूर करने में सहायता करते हैं। इसके लिए सबसे पहले एक कटोरी में नारियल तेल डालें। इसके बाद इसमें कॉटन डालें और डीप करके स्किन पर लगाएं। अब 5 मिनट के लिए हल्के से त्वचा पर इसको रगड़ें। इसके बाद तय समय के बाद चेहरा सादे पानी से धो लें।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker