स्टार महिला जिम्नास्ट दीपा करमाकर पर लगा 21 महीने का बैन, जानिए वजह

नई दिल्ली. भारत की स्टार महिला जिम्नास्ट दीपा करमाकर को  21 महीने के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया है.   इंटरनेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने  प्रतिबंधित पदार्थों के सेवन चलते दीप पर यह बैन लगाया है. रियो ओलंपिक में इतिहास रचने वाली दीप पर यह प्रतिबंध 10 जुलाई 2023 तक लागू रहेगा. इंटरनेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने इसकी पुष्टि की.

रियो ओलंपिक 2016 में चौथे स्थान पर रहने वालीं दीपा को हाइजेमिन ड्रग के इस्तेमाल का दोषी पाया गया है. इंटरनेशनल डोपिंग एजेंसी ने हाइजेमिन एस-3 बेटा-2 को प्रतिबंधित दवाओं की श्रेणी में रखा है. इस पदार्थ को 2021 के बाद बैन कर दिया गया था.

गोल्डन गर्ल के नाम से फेमस दीप करमाकर ओलंपिक में भाग लेने वाली पहली भारतीय जिम्नास्ट थीं. रियो ओलंपिक में दीपा का सामना दुनिया की टॉप एथलीट अमेरिका की सिमोना बाइल्स, मारिया पासेका और गुइलिया स्टेइंग्रबर जैसे दिग्गज एथलीटों से हुआ था.

दीपा करमाकर ने रियो ओलंपिक में प्रोदोनोवा वॉल्ट स्पर्धा में शानदार प्रदर्शन किया था. नेशनल गेम्स के 7 मेडलिस्ट और 3 अन्य डोप टेस्ट में फेल हुए हैं. वेटलिफ्टिंग, एथलेटिक्स, रेसलिसंग , साइकिलिंग, जूडो, फुटबॉल, वुशु और लॉन बॉल्स के 10 एथलीट भी डोप टेस्ट में नाकाम रहे हैं.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker