आज से होगी गेट परीक्षा, परीक्षार्थियों के लिए दिशा-निर्देश जारी..

गेट परीक्षा आज से शुरू होने जा रही है। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) कानपुर की ओर से आयोजित होने वाली यह परीक्षा 4, 5, 12 और 13 फरवरी को GATE 2023 परीक्षा आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा में शामिल होने जा रहे उम्मीदवारों के लिए दिशा-निर्देश भी जारी कर दिए गए हैं। आइए देखते हैं क्या हैं ये नियम।

-गेट परीक्षा शुरू होने से कम से कम 60 मिनट पहले आवेदकों को GATE 2023 परीक्षा केंद्र पर रिपोर्ट करना होगा। इसके बाद उम्मीदवारों को सेंटर पर एंट्री नहीं दी जाएगी।

-परीक्षा केंद्र पर, आवेदकों को अपना गेट एडमिट कार्ड 2023 के साथ-साथ एक वैध फोटो पहचान पत्र लाना होगा। इनमें आधार कार्ड, वोटरआईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस शामिल हैं।

-GATE परीक्षा के लिए, आवेदकों को अपनी कलम, पेंसिल, पारदर्शी पानी की बोतल और पॉकेट सैनिटाइज़र लाना होगा।

-आवेदक गेट परीक्षा के दिन प्रवेश पत्र पर उल्लिखित निर्देशों का पालन करना होगा। ऐसा न करने वाले उम्मीदवारों की परीक्षा में बैठने नहीं दिया जाएगा। 

– गेट 2023 परीक्षा हॉल में चार्ट, टेबल, पेपर, किताबें, शीट, या किसी भी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस सहित कोई भी प्रतिबंधित वस्तु न लाएं।

– एग्जाम के दौरान कक्ष निरीक्षक की अनुमति के बिना परीक्षा केंद्र 2023 न छोड़ें।

– GATE परीक्षा देने वाले आवेदकों को परीक्षा केंद्र पर सभी COVID-19 नियमों का पालन करना आवश्यक होगा।

-बायोमेट्रिक सत्यापन के समय, आवेदकों को अपना फेस मास्क उतारना आवश्यक होगा। 

इस दिन जारी होगी आंसर-की

गेट परीक्षा के समापन के बाद 15 फरवरी, 2023 को रिस्पांस शीट उपलब्ध कराई जाएगी। इसके बाद 21 फरवरी, 2023 को आंसर-की उपलब्ध कराई जाएगी। अभ्यर्थी पोर्टल पर जाकर इसे डाउनलोड कर सकेंगे। इसके बाद उम्मीदवारों से आंसर-की पर आपत्तियां मांगी जाएंगी। आपत्ति पत्र पर विचार करने के बाद फाइनल आंसर-की और परिणाम घोषित किए जाएंगे। नतीजों की घोषणा 16 मार्च, 2023 को की जाएगी। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर नतीजे चेक कर पाएंगे। 

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker