ये चीजें भूलकर भी न खाएं बासी, स्वास्थ्य के लिए है हानिकारक

ताजा और पोषक तत्वों से भरपूर खाना सेहत के लिए जरूरी होता है. लेकिन कई बार लोग रात में बचे खाने को सुबह खाने के लिए रख लिया करते हैं.वहीं कुछ लोग बिजी शेड्यूल की वजह से भी रखा हुआ खाना खाते हैं. लेकिन ऐसा करना आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है. वैसे आमतौर पर बासी खाने की पहचान लोग इसे सूंघकर करते हैं लेकिन कभी-कभी कुछ चीजें कुच देर रखने के बाद ही बासी हो जाती है और इनका सेवन नहीं करना चाहिए. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि आपको किन चीजों को बासी करके नहीं खाना चाहिए?

इन चीजों को  भूलकर भी न खाएं बासी-

अंडे को ना खाएं बासी-
अंडा सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. लेकिन इसे बासी खाने से बचना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें मौजूद साल्मोनेला बैक्टीरिया पकने के बाद तेजी से अन्य तरह के बैक्टीरिया विकसित करते हैं जो पेट की गंभीर बीमारियों का कारण बनते हैं.इसलिए अंडे का सेवन बासी खाने से बचें.

चुकंदर को न करें बासी खाने की गलती-
चुकंदर नाइट्रिक ऑक्साइड से भरपूर होते हैं जो सेहत के लिए लाभकारी होता है. लेकिन चुकंदर को पकाने के बाद यह यौगिक नाइट्राइट और फिर नाइट्रोसामाइन में परिवर्तित हो जाते हैं. इसमें से कुछ कार्सिनोजेनिक प्रकृति के भी होते हैं जो कैंसर का कारण बन सकते हैं. इसलिए चुकंदर की डिश को ज्यादा देर बना खाने से बचना चाहिए. बता दें चुकंदर को बासी खाने से दस्त की दिक्कत हो सकती है.

चिकन से बनी डिश-
 चिकन खाने के शौकीन है तो इसे बासी खाने से बचें. ऐसा इसलिए क्योंकि चिकन में सल्मोनेला नामक बैक्टीरिया मौजूद होते हैं जो पकने के बाद हानिकारक बैक्टीरिया के पनपने की संभावना को बढ़ाते हैं. ऐसे में किसी भी पके हुए चिकन को 2 घंटे से अधिक समय तक रह जाने पर न खाएं. 

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker