उत्तराखंड: मैदानी इलाकों में छाया घना कोहरा, जानिए कैसा रहेगा मौसम…

उत्तराखंड में दो दिन हुई भारी वर्षा और बर्फबारी के बाद मौसम शुष्क हो गया है। ज्यादातर क्षेत्रों में चटख धूप खिलने से ठंड से राहत रही। हालांकि, सुबह-शाम कंपकंपी बरकरार है। वहीं बुधवार को राजधानी देहरादून सहित लगभग सभी मैदानी इलाकों में घना कोहरा छाया रहा।

पहाड़ों में दुश्वारियां बढ़ा सकता है पाला

मौसम विभाग के अनुसार, प्रदेश में अगले कुछ दिन मौसम शुष्क रहने का अनुमान है। जिससे कड़ाके की ठंड से राहत मिल सकती है, हालांकि सुबह-शाम सर्द हवाएं चल चलने की संभावना है। मैदानों में घने कोहरे को लेकर भी यलो अलर्ट जारी किया गया है। वहीं पहाड़ों में पाला दुश्वारियां बढ़ा सकता है।

ज्यादातर क्षेत्रों में भी पारे में इजाफा

मंगलवार को प्रदेश के ज्यादातर क्षेत्रों में आसमान साफ रहा और दिनभर चटख धूप खिली। चोटियों पर हुए भारी हिमपात के बाद निचले क्षेत्रों में सर्द हवाओं ने कंपाया। हालांकि, दोपहर में चटख धूप के बीच ठंड महसूस नहीं की गई। ज्यादातर क्षेत्रों में भी पारे में इजाफा हुआ।

जनवरी में सामान्य से 27 प्रतिशत कम बरसे मेघ

जनवरी में उत्तराखंड में कुल 31 मिलीमीटर वर्षा हुई है, जो कि सामान्य से 27 प्रतिशत कम है। देहरादून और उत्तरकाशी ही ऐसे जनपद हैं, जहां वर्षा सामान्य से अधिक रही। दिसंबर में हुई छह मिलीमीटर वर्षा सामान्य से 99 प्रतिशत कम थी। जबकि, नवंबर में 14 मिलीमीटर वर्षा भी करीब 90 प्रतिशत कम रही।

उत्तराखंड में औसत 54 मिलीमीटर वर्षा दर्ज

वर्ष 2018 के बाद यह शीतकाल में हुई सबसे कम वर्षा है। तब शीतकाल में कुल 32 मिलीमीटर वर्षा हुई थी, जो कि सामान्य से 87 प्रतिशत कम आंकी गई थी। जबकि, इस बार शीतकाल में उत्तराखंड में औसत 54 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई। जो कि सामान्य से 68 प्रतिशत कम है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker