नींद पूरी ना होने पर आप इन गंभीर बीमारियों का हो सकते हैं शिकार

नींद सभी के लिए जरुरी है और नींद पूरी ना होने से कई तरह की बीमारियां हो सकती है। जी दरअसल एक अच्छी नींद हमारे दिमाग को तरोताजा करने के लिए और शरीर के दूसरे अंगों को आराम देने के लिए बहुत जरूरी है, हालाँकि अगर अच्छी नींद ना हो तो बहुत परेशानी हो सकती है। जी दरअसल जिस वक्त हम सोते हैं हमारे कई अंग शरीर के विषाक्त पदार्थों को साफ करने का काम करते हैं ताकि जब सुबह हम उठें तो हल्का महसूस करें। ऐसे में नींद लेना न केवल शरीर के अंदरूनी अंगों के लिए जरूरी है बल्क‍ि त्वचा के लिए भी ये बेहद फायदेमंद है। अब हम आपको बताते हैं नींद पूरी ना होने से क्या परेशानी और बीमारियां हो सकती है। 

मधुमेह- अच्छी नींद नहीं मिलने पर शुगर से भरपूर और जंक फूड खाने की इच्छा बढ़ जाती है। जी हाँ और इससे हाई ब्लड प्रेशर और मधुमेह जैसी बीमारियों के होने का खतरा बढ़ने लगता है।

ऑस्ट‍ियोपोरोसिस- अच्छी नींद नहीं लेने के चलते हड्डियां कमजोर होना शुरू हो जाती हैं। जी हाँ और हड्डियों में मौजूद मिनरल्स का संतुलन भी बिगड़ जाता है, जिसकी वजह से जोड़ों के दर्द की समस्या पैदा हो जाती है।

कैंसर- अब तक हुए कई शोधों में यह सामने आया है कि कम नींद लेने की वजह से ब्रेस्ट कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है। जी हाँ और इसी के साथ ही शरीर में कोशिकाओं को भी काफी नुकसान होता है।

हार्ट अटैक- नींद पूरी न होने की वजह से शरीर के विषाक्त पदार्थ साफ नहीं हो पाते। इसके चलते हाई ब्लड प्रेशर की आशंका बढ़ जाती है और इससे हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है।

मानसिक स्थिति पर असर- कम सोने का सीधा असर हमारी मानसिक स्थिति पर भी पड़ता है। नींद पूरी नहीं होने पर दिमाग तरोताजा नहीं हो पाता, जिसके चलते कई मानसिक समस्याएं हो जाती हैं और कई बार याददाश्त से जुड़ी परेशानी भी हो जाती है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker