WhatsApp पर सेफ चैटिंग करने के लिए अपनाएं ये तरीका

मेटा के पॉपुलर चैटिंग वॉट्सऐप का इस्तेमाल भारत से बाहर भी कई देशों में किया जाता है। चैटिंग ही नहीं वॉट्सऐप पर यूजर्स को पैसे ट्रांसफर करने से लेकर, फ्री कॉलिंग, ग्रुप चैटिंग, फाइल भेजने की सुविधाएं भी मिलती हैं। इस चैटिंग ऐप का इस्तेमाल बेहद आसान है यही वजह है कि यह स्कूली बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक की पहुंच और पसंद में शामिल है।

हालांकि ऐसे यूजर्स की सुरक्षा की जिम्मेदारी भी चैटिंग ऐप पर बढ़ जाती है जिन्हें साइबर ठग आसानी से अपने जाल में फंसा सकते हैं। इसलिए चैटिंग ऐप यूजर्स की प्राइवेसी और सुरक्षा को लेकर तमाम फीचर्स समय की जरूरत के आधार पर पेश करता है।

अगर आप भी मेटा के इस पॉपुलर चैटिंग ऐप का इस्तेमाल करते हैं तो आपको भी सैफ चैटिंग के सारे टूल की जानकारी होनी चाहिए। आइए जानते हैं वॉट्सऐप पर आप अपनी चैटिंग को किन तरीकों से सुरक्षित बना सकते हैं।

अनवॉन्टेड चैट्स के केस में करें ये काम

वॉट्सऐप पर किसी अनजान शख्स की चैट्स और कॉल बार- बार आने की स्थिति में यूजर को ब्लॉक करने और इसकी रिपोर्ट करने के विकल्प पर जाएं। किसी भी अनजान शख्स से निजी बातें और बैकिंग की जानकारी साझा करने से बचें।

निजी जानकारियों को साझा करने के बाद करें ये काम

किसी खास कॉन्टेक्ट से निजी जानकारियों को शेयर करने के बाद इसे डिसअपीयरिंग मैसेज फीचर से सुरक्षति करें। अपनी सुविधा के मुताबिक 24 घंटे, 7 दिन और 90 दिन की डिसअपीयरिंग सेटिंग कर लें। इस फीचर की मदद से एक समय के बाद चैट खुद डिलीट हो जाती है।

ऑनलाइन आने पर स्टेटस का रखें ध्यान

कई बार यूजर्स अपने खास कॉन्टेक्ट्स से चैटिंग के दौरान प्राइवेसी का ध्यान रखना चाहते हैं। ऐसे में अगर यूजर ऑनलाइन स्टेटस का ध्यान नहीं रखता तो किसी तीसरे कॉन्टेक्ट का प्रवेश चैटिंग में परेशानी पैदा कर सकता है। इसलिए प्रोफाइल पर ऑनलाइन स्टेटस शॉ होने की सेटिंग को चेक करना जरूरी है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker