ठंड में उबालकर छुहारे खाने से मिलेंगे ये जबरदस्त फायदे

छुहारे या खारक खाना लोगों को पसंद होता है लेकिन इसका सेवन अधिकतर ठंड के दिनों में ज्यादा किया जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसका प्रयोग मेवे के रूप में किया जाता है और यह उलटी, खांसी, कफ, बुखार, अतिसार, भूख, प्यास, श्वास, दमा, पित्त आदि रोगों को नष्ट करने वाला माना जाता है। केवल यही नहीं बल्कि इसको उबाल कर खाने के कई फायदे हैं। आज हम उन्ही फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।

* ठंड के दिनों में 4 छुहारे लेकर 1 गिलास दूध में अच्छे से उबाल कर ठंडा होने दें, उसके बाद प्रातः या रात्रि में सोते समय दूध में से छुहारें निकाल कर अच्छे से चबा-चबाकर खाएं तथा गरमा-गरम दूध पी लें। आप 3-4 महीने इसका सेवन करें तो शरीर का हष्ट-पुष्ट होगा तथा और सुंदरता बढ़ जाएगी।

* छुहारे खाने से पेशाब का रोग दूर होता है। जी दरअसल छुहारे वाला दूध भी लाभकारी है। अगर बच्चा बिस्तर पर पेशाब करता हो तो उसे भी रात को छुहारे वाला दूध पिलाएं। इसके अलावा बुढ़ापे में पेशाब बार-बार आता हो तो दिन में दो छुहारे खाने से लाभ होगा।

* 3-4 खजूर गर्म पानी में धोकर उसकी गुठली निकाल कर उसे गाय के दूध के साथ उबाल लें तथा उबले हुए दूध को सुबह-शाम पीएं। ऐसा करने से कुछ ही दिनों में लो ब्लड प्रेशर रोगियों को कम रक्तचाप छुटकारा मिल सकता है।

* छुहारे खाकर गर्म दूध पीने या छुहारे वाला दूध पीने से कैल्शियम की कमी से होने वाले रोग, दांतों की कमजोरी, हड्डियों का गलना आदि रोगों में आराम मिलता हैं।

* छुहारे को घी में भूनकर दिनभर में 2-3 बार सेवन करने से या छुहारे को दूध में उबालकर रात में सोने से पूर्व पीने से खांसी, छींक आना, जुकाम, बलगम में आराम मिलता है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker