नैचुरल तरीके से सफेद बालों को करें काला, जानिए…

एक वक्त था जब बालों के सफेद होने को उम्र से जोड़कर देखा जाता था, लेकिन आजकल ये एक आम समस्या है. अब कम उम्र में ही लोगों के बाल सफेद होने लगे हैं. आप देखते हैं कि छोटी उम्र पर ही बच्चों के भी बाल सफेद हो जाते हैं. बालों के सफेद होने का प्रभाव हमारे आत्म विश्वास पर भी पड़ता है. ऐसे में यह बहुत ही जरूरी है कि समय रहते इन पर ध्‍यान दिया जा और इस समस्या को जड़ से खत्म किया जाए. इसके लिए कुछ उपाय आपकी मदद करेंगे. 

क्या कहते हैं हेल्थ एक्सपर्ट्स?

ज्यादातर हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक लाइफ में तनाव बढ़ने पर सेहत के साथ ही बालों को नुकसान होता है. हालांकि कुछ घरेलू उपायों की मदद से आप इस समस्या से निजात पा सकती हैं और बालों को दोबारा नेचुरल तरीके से काले कर सकती हैं.

बाल सफेद होने की वजहें

1.खराब लाइफस्टाइल
2. हार्मोंनल बदलाव
3. बालों के लिए गलत प्रोडक्‍ट का प्रयोग 
4. मेलानिन पिगमेंट का कम होना

क्या है मेलानिन पिगमेंट?

मेलानिन पिगमेंट हमारे बालों की जड़ों की सेल्स में पाया जाता है और यही हमारे बालों को काला बनाने का काम करता है. जब मेलानिन का बनना कम हो जाता है तो बाल सफेद होने लगते हैं.  ऐसे में कुछ जरूरी उपाय करने जरूरी हैं

नेचुरल तरीके से बालों को काला करने के 3 उपाय 

1. मेथी दाने

आंवला के अलावा मेथी भी बालों को नेचुरल तरीके से काला कर सकती है. मेथी में कई ऐसे न्यूट्रिएंट्स होते हैं, जो बालों को काला बनाए रखने में मदद करते हैं. इसका उपयोग करने के लिए आप दो चम्‍मच मेथी दाने को रातभर पानी में भिगोने रख दें. सुबह इसे पीस कर बालों की जड़ों में लगाएं.  आप चाहें तो इसे नारियल या बादाम के तेल के साथ मिलाकर भी बालों में हेयर पैक की तरह उपयोग कर सकते हैं.

2. आंवला 

आंवला बालों की सेहत के लिए लाभकारी माना गया है. आंवले में भी भरपूर मात्रा में आयरन‍, विटामिन सी, जिंक और एंटीऑक्‍सीडेंट गुण होते हैं जो बालों की मजबूती, काला बनाए रखने और झड़ने से बचाने के लिए जरूरी तत्‍व हैं. आंवले का प्रयोग मेहंदी के साथ कर सकते हैं.  आप ताजा आंवला का जूस भी बालों की जड़ों में लगा सकते हैं. इसके पाउडर का पेस्‍ट बनाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

3. चायपत्ती 

बालों की सेहत के लिए चायपत्ती बेहद लाभकारी है. इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्‍सीडेंट गुण होते हैं, जो बालों की सेहत के लिए एक जरूरी तत्‍व है. आप सबसे पहले चायपत्ती को पानी में उबालें और ठंडा होने छोड़ दें. जब पानी ठंडा हो जाए तो इसे बालों की जड़ों में लगाएं और कुछ देर तक मसाज करें. करीब एक घंटे बाद बालों को सामान्य पानी से धो लें. इसके बाद आप दूसरे दिन बालों में शैंपू जरूर करें.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker