उत्‍तराखंड के जोशीमठ से 100km आगे हिमस्खलन, देंखे वीडियो…

रविवार से उत्‍तराखंड के उच्‍च हिमालयी इलाकों में बर्फबारी का सिलसिला जारी है। वहीं इस बीच चमोली जिले के मलारी में हिमस्‍खलन की घटना सामने आई है।

हिमालयी क्षेत्र चमोली जिले में एवलांच की घटनाएं होती रहती हैं। सोमवार को भी यहां जोशीमठ से 100 किमी आगे हिमस्खलन की घटना हुई है। मलारी गांव के पास का जो वीडियो सामने आया है। उसमें ग्लेशियर टूटकर कुंती नाले में समाता हुआ दिख रहा है। ये नाला भारत-चीन सीमा को जोड़ने वाले बॉर्डर की सड़क पर है।

ग्लेशियर टूटने से चारों ओर बर्फ का धुआं उठा

बताया गया कि सोमवार को मलारी नाले में ग्लेशियर टूटने से चारों ओर बर्फ का धुआं उठा। मलारी में ग्लेशियर टूटने से हिमस्‍खलन हुआ है। जिसके बाद से यहां अफरातफरी का माहौल है। इन दिनों यहां सेना, आईटीबीपी के जवान और बीआरओ के र्मचारी रहते हैं। घटना के बाद से आपदा प्रबंधन विभाग अलर्ट मोड में है और हिमस्‍खलन की घटना की जानकारी जुटाने में लग गया है।

फिलहाल किसी तरह के नुकसान की कोई खबर नहीं है। इस क्षेत्र में एवलांच की यह कोई पहली घटना नहीं है। लेकिन गांव के पास पहली बार एवलांच आया है। वहीं पूरे चमोली जिले में मौसम सर्द बना हुआ है। जहां ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी हो रही है। निचले इलाकों में सोमवार सुबह से ही बारिश जारी है।

इंटरनेट मीडिया पर वायरल हो रहा वीडियो

जानकारी के मुताबिक सोमवार की सुबह हिमस्‍खलन जोशीमठ ब्लाक के भारत-चीन सीमा स्थित मलारी गांव के पास कुंती नाले में आया। जिसका वीडियो इंटरनेट मीडिया पर वायरल हो रहा है। पुलिस अधीक्षक प्रमेन्द्र डोबाल ने कहा है कि घटना की जानकारी जुटाई जा रही है।

उत्तराखंड के मैदानों में वर्षा और पहाड़ियों पर बर्फबारी

प्रदेशभर में मैदानी क्षेत्रों में पिछले 12 घंटे से वर्षा और पहाड़ में भारी बर्फबारी हुई है। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार सोमवार को भी उत्तराखंड में वर्षा और बर्फबारी का आरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

रविवार देर शाम छह बजे से दून समेत कई क्षेत्रों में वर्षा शुरू हो गई थी, चारधाम की चोटियों, हर्षिल, हेमकुंड साहिब, गोरसों, नेलांगघाटी, धनोल्टी आदि क्षेत्र में हल्का हिमपात शुरू हो गया था। देर रात दो बजे बाद बर्फबारी तेज हो गई जो सुबह आठ बजे तक जारी रही। इस दौरान नागटिब्बा में मौसम का तीसरा हिमपात हुआ।

देहरादून, रुड़की, हरिद्वार, ऋिषकेश, पौड़ी, टिहरी, उत्ताकरशी, चमोली एवं रुद्रप्रयाग के निचले इलाकों में वर्षा होने से न्यनूतम तापमान में पांच से छह डिग्री सेल्सियस की कमी दर्ज की गई।

चकराता और धनोल्‍टी समेत चारधाम में बर्फबारी

चकराता और धनोल्‍टी में भी ताजा बर्फबारी हुई है। वहीं बदरीनाथ, केदानाथ, गंगोत्री एवं यमुनोत्री में एक से तीन फिट बर्फ गिरी चुकी है। सुबह नौ बजे बाद वर्षा और बर्फबारी का दौर कुछ थमा है लेकिन मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार सोमवार देर रात तक वर्षा और बर्फबारी का दौर जारी रहेगा।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker