घर पर आसानी से बनाए पनीर समोसा

समोसा आज के समय में सबसे मशहूर डिश है। ऐसे में अगर आप सामान्य आलू के समोसे खाकर बोर हो गए हैं तो आज आप बना सकते हैं पनीर के समोसे। आइए जानते हैं कैसे?


पनीर समोसा बनाने की सामग्री- 
25 ग्राम बारीक कटा हुआ पनीर
1/2 मध्यम बारीक कटा प्याज
1/2 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
1/2 छोटा चम्मच नींबू का रस
2 चुटकी पिसा हुआ नमक
1 कप मैदा पिसा हुआ
1 बारीक कटी हरी मिर्च
1/4 छोटा चम्मच जीरा
25 ग्राम पिघला हुआ मक्खन
1 कप तेल 

पनीर समोसा बनाने की विधि- सबसे पहले एक बाउल लें और उसमें मैदा, मक्खन और नमक डालें। अपने हाथों की मदद से, इन सामग्रियों को एक आटे की स्थिरता में मिला लें। यह थोड़ा टाइट होना चाहिए। आटा गूंथने के बाद इसे गीले सूती कपड़े से कुछ देर के लिए ढककर रख दें। उसके बाद एक कड़ाही में मध्यम आंच पर थोड़ा सा तेल गर्म करें। जीरा डालें और 30 सेकंड के लिए भूनें। फिर प्याज़, हरी मिर्च डालें और एक या दो मिनट तक भूनें। लाल मिर्च पाउडर, नींबू का रस, नमक और पनीर डालें। सामग्री को अच्छी तरह मिलाएं और एक मिनट के लिए भूनें। एक बार हो जाने के बाद, आंच से हटा लें। अब समोसा बनाने के लिए, आटे को खोलकर थोड़ा थोड़ा करके निकाल लीजिए।

अब आटे की छोटी-छोटी लोइयां बनाकर उन्हें छोटी/मध्यम पूरियां बेल कर तैयार कर लीजिए। चाकू की सहायता से इन्हें आधा काट लें। पूरी का आधा भाग लें और अपनी हथेली के किनारे का उपयोग करके इसे शंकु में आकार दें। इस पनीर के मिश्रण में 1 या 2 बड़े चम्मच भर दें। इसके बाद किनारों को थोड़े से पानी से मोड़कर सील कर दें। दूसरे समोसे के साथ भी यही प्रक्रिया दोहराएं। इस बीच, एक गहरे फ्राइंग पैन में 1 कप तेल गरम करें। हालाँकि समोसे को पैन में सावधानी से रखें और मध्यम-तेज आंच पर डीप फ्राई करें। गोल्डन ब्राउन होने पर निकालकर रख लें।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker