रविवार के दिन भूलकर भी नहीं करने चाहिए ये काम, जानें…

हिंदू धर्म में रविवार का सूर्य नारायण का दिन माना गया है. भगवान विष्णु की पूजा भी रविवार के दिन की जाती है. इस दिन सूर्य देव को प्रसन्न करने के कई सारे उपाय किए जाते हैं. ज्योतिष में सूर्य देव को ग्रहों का राजा कहा जाता है. सूर्य देव की कृपा से व्यक्ति जीवन में खूब तरक्की करता है.

सूर्यदेव की कृपा से व्यक्ति हमेशा निरोग रहता है. कुंडली में सूर्य मजबूत हो तो जीवन में सुख, संपत्ति और यश की प्राप्ति होती है. रविवार के दिन कुछ खास उपाय करने से ये सारी समस्याएं दूर हो जाती हैं. वहीं कई ऐसे भी कार्य हैं जिन्हें रविवार के दिन नहीं करना चाहिए. माना जाता है कि रविवार के दिन ये कार्य करने वाले व्यक्ति को भारी नुकसान उठाना पड़ता है. आइए जानते हैं कि कौन से ऐसे काम हैं जिन्हें रविवार के दिन नहीं करना चाहिए.

रविवार के दिन नहीं करने चाहिए ये काम

  • ज्योतिष शास्त्र के अनुसार रविवार के दिन नमक नहीं खाना चाहिए. इस दिन जो भी भोजन करना हो उसे सूर्यास्त के पहले कर लेना चाहिए. ऐसी मान्यता है कि रविवार के दिन नमक खाने से स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है और व्यक्ति के हर कार्य में बाधा भी आती है.
  • रविवार के दिन भूलकर भी पश्चिम और वायव्य दिशा में यात्रा नहीं करना चाहिए, क्योंकि इस दिन इस दिशा के लिए दिशा शूल रहता है. अगर रविवार के दिन किसी कारणवश इन दिशाओं में यात्रा करना ही पड़े तो घर से दलिया, घी या पान खाकर ही निकलना चाहिए.
  • रविवार के दिन तांबे से बनी हुई चीजें अथवा सूर्य देवता से सम्बंधित चीजों को नहीं बेचना चाहिए. इससे कुंडली में सूर्य की स्थिति कमजोर होती है.
  • रविवार के दिन पहने जाने वाले कपड़ों के रंग पर भी विशेष ध्यान देना चाहिए. इस दिन नीले, काले, कत्थई, काले या नीले रंग से मिलते-जुलते कपड़े भी नहीं पहनना चाहिए.
  • रविवार के दिन व्यक्ति को बाल भी नहीं कटवाने चाहिए. ऐसी मान्यता है कि रविवार के दिन बाल कटवाने से सूर्य कमजोर होता है.
  • रविवार के दिन मांस-मदिरा और शनि देवता से सम्बंधित पदार्थों का सेवन भी नहीं करना चाहिए. इससे कुंडली में सूर्य और शनि दोनों की स्थिति बिगड़ती है.
Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker