सर्दियों में बेर खाने से शरीर को मिलते हैं ये चमत्कारिक फायदे

 सर्दियों का मौसम चल रहा है. इन दिनों का सबसे बेहतरीन मौसमी फल बेर होता है. छोटे आकार वाला यह मीठा फल खाने में तो टेस्टी होता है. इसके साथ ही इसमें कई ऐसे पोषक तत्व  होते हैं, जो हमारे शरीर की इम्यूनिटी को मजबूत करते हैं. आज हम आपको बेर से जुड़े ऐसे ही कई चमत्कारिक फायदों के बारे में अवगत करवाते हैं. 

पाए जाते हैं एंटी इफ्लेमेटरी गुण 

आयुर्वेद के जानकारों के मुताबिक बेर में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जिससे शरीर में सूजन होनी रुक जाती है. साथ ही गुम चोटों में भी बेर के सेवन से बहुत फायदा होता है और दर्द कम हो जाता है. 

दिल को फिट रखने में मददगार

दिल को फिट रखने के मामले में भी बेर को फायदेमंद माना जाता है. इसमें फाइटोकॉन्स्टिट्यूएंट्स की मात्रा काफी ज्यादा होती है, जिससे दिल की सेहत सही रहती है और वह सही ढंग से काम करता है. 

आंखों की रोशनी हो जाती है तेज

जिन लोगों को आंखों की रोशनी में दिक्कत आने लगी हो, वे भी बेरी का इस्तेमाल करके इस समस्या से निजात पा सकते हैं. बेरी में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स उन्हें आंखों की अनेक समस्याओं से बचाते हैं, जिससे देखने की क्षमता बढ़ती है. 

कब्ज को दूर करने में फायदा

कब्ज की समस्या से जूझ रहे लोगों को बेरी का सेवन करने की सलाह दी जाती है. यह एक लेक्सटेसिव की तरह काम करता है, जिससे पेट के पाचन तंत्र का बॉवेल मूवमेंट बढ़ जाता है और कब्ज की समस्या से राहत मिल जाती है. 

ब्लड सर्कुलेशन को बनाता है बेहतर 

शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने के लिए भी बेर का सेवन करना सही रहता है. इसमें मौजूद नाइट्रिक एसिड से ब्लड सेल्स हेल्दी रहते हैं. साथ ही ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होने लगता है. बेर खाने से चेहरे पर भी रौनक रहती है.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker