न्यूजीलैंड: ऑकलैंड में भारी बारिश ने मचाई तबाही, दो लोगों की मौत, आपातकाल घोषित

न्यूजीलैंड के सबसे बड़े शहर ऑकलैंड में बारिश का कहर देखने को मिला है। पुलिस ने शनिवार को कहा कि न्यूजीलैंड के सबसे बड़े शहर में रिकॉर्ड स्तर पर बारिश होने से दो लोगों की मौत हो गई और दो अन्य लापता हैं। भारी बारिश को देखते हुए अधिकारियों ने ऑकलैंड में आपातकाल की स्थिति घोषित कर दी है।

बारिश ने ऑकलैंड को किया प्रभावित- पीएम हिपकिंस

देश के नए प्रधानमंत्री क्रिस हिपकिंस ने क्षति का आकलन करने के लिए एक सैन्य विमान में सवार होकर ऑकलैंड के हालात का जायजा लिया। हिपकिंस ने कहा कि बारिश ने शहर को तेजी से प्रभावित किया है। ऑकलैंड वासियों को तैयार होने की जरूरत है कि आने वाले दिनों में अधिक बारिश हो सकती है।

ऑकलैंड हवाई अड्डे पर फंसे रहे लोग

इससे पहले, भारी बारिश को देखते हुए सभी उड़ानों को रोक दिया गया है। हालाकि, हवाई अड्डे पर सभी उड़ानें बंद होने और टर्मिनल के कुछ हिस्सों में पानी भर जाने के बाद सैकड़ों लोग रातभर ऑकलैंड हवाई अड्डे पर फंसे रहे। मौसम एजेंसियों के अनुसार, शुक्रवार ऑकलैंड में अब तक का सबसे नम दिन दर्ज किया गया है। शुक्रवार शाम को कुछ स्थानों पर महज तीन घंटे में 15 सेंटीमीटर (6 इंच) से ज्यादा बारिश हुई है।

बाढ़ प्रभावित क्षेत्र से दो लोगों के मिले शव

वहीं, पुलिस ने बताया कि उन्हें एक व्यक्ति का शव शुक्रवार की शाम बाढ़ प्रभावित क्षेत्र में मिला है और एक अन्य व्यक्ति का शव शनिवार तड़के पार्क के पास मिला है। पुलिस ने कहा कि वे दोनों लोगों की मौत की जांच कर रहे हैं। पुलिस ने बताया कि बाढ़ के पानी में बह जाने के बाद एक तीसरे व्यक्ति के लापता होने की सूचना मिली हैं, जबकि रेमुएरा में एक भूस्खलन के कारण घर गिर गया, जिसमें एक व्यक्ति का पता नहीं चल पाया है।

126 लोगों को बचाया गया

आग और आपातकालीन न्यूजीलैंड ने कहा कि कर्मचारियों ने पूरे क्षेत्र में 700 से अधिक घटनाओं का जवाब दिया और कर्मचारियों ने 2,000 से अधिक आपातकालीन कॉल किए थे। जिला प्रबंधक ब्रैड मोस्बी ने कहा कि चालक दल ने 126 लोगों को बचाया है जो घरों या कारों में फंसे हुए थे। वहीं, एयर न्यूजीलैंड ने कहा कि उसने शनिवार दोपहर ऑकलैंड के भीतर और बाहर घरेलू उड़ानें फिर से शुरू की है, लेकिन अभी तक यह निश्चित नहीं था कि अंतरराष्ट्रीय उड़ानें कब शुरू होंगी।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker