जानिए कब है रथ सप्तमी, शुभ मुहूर्त और महत्व

माघ माह के शुक्ल पक्ष की सप्तमी तिथि को रथ सप्तमी मनाई जाती है। इसे माघ सप्तमी भी बोला जाता है। हिंदू धर्म में सप्तमी तिथि भगवान सूर्य को समर्पित है। रथ सप्तमी सूर्य देव के जन्म के तौर पर भी मनाई जाती है। इसलिए इसे सूर्य जयंती भी बोलते हैं। इस वर्ष रथ सप्तमी 28 जनवरी दिन शनिवार को मनाई जाएगी। ऐसा बोलते हैं कि रथ सप्तमी पर सूर्य की विधिवत पूजा एवं व्रत करने से मनुष्य पापों से मुक्त हो जाता है। आइए आपको इसकी अहमियत और पूजन विधि बताते हैं।

रथ सप्तमी 2023 मुहूर्त:-
हिंदू पंचांग के मुताबिक, माघ माह के शुक्ल पक्ष की सप्तमी तिथि शुक्रवार, 27 जनवरी को प्रातः 09 बजकर 10 मिनट से लेकर अगले दिन 28 जनवरी प्रातः 08 बजकर 43 मिनट तक रहेगी। उदिया तिथि के चलते सूर्य सप्तमी का पर्व 28 जनवरी को ही मनाया जाएगा। इस दिन अरुणोदय के वक़्त में पवित्र स्नान की खास अहमियत है, इसलिए रथ सप्तमी के दिन स्नान मुहूर्त ब्रह्म मुहूर्त में प्रातः 04:24 बजे से 05:51 तक रहेगा।

रथ सप्तमी का महत्व:-
हिंदू धर्म की पौराणिक मान्यताओं के मुताबिक, रथ सप्तमी पर सूर्य देव की पूजा से जीवन के सारे संकटों का नाश हो जाता है। ज्योतिष शास्त्र में सूर्य को प्रतिरक्षा का कारक माना गया है। ऐसे में इस दिन पवित्र नदी में स्नान कर सूर्य देव को अर्घ्य अर्पित करने से लोगों की स्वास्थ्य संबंधित दिक्कतें दूर होती हैं। इस दिन सूर्य उपासना करके जातक आरोग्य का वरदान प्राप्त कर सकते हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker