डायबिटिक मरीजों के लिए बेस्ट है ब्लैक राइस, जानिए इसके फायदे…

चावल सभी खाते हैं लेकिन सफेद चावल में भारी मात्रा में कार्ब्स होते हैं। इस वजह से डॉक्टर डायबिटीज के रोगियों को इससे परहेज करने को कहते हैं। हालाँकि आज हम आपको चावल का बेहतरीन विकल्प बताएंगे जो डायबिटीज के मरीज खा सकते हैं। जी दरअसल काले चावल खाकर आप अपना ब्लड शुगर काबू में कर सकते हैं। इसी के साथ डायबिटीज के जोखिम को भी कम कर सकते हैं। जी दरअसल हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, जब स्वास्थ्य और पोषण की बात आती है तो चावल को बहुत ज्यादा हेल्दी नहीं माना जाता। ऐसे में डायबिटीज के रोगियों के लिए ब्लैक राइस एक हेल्दी ऑप्शन है।

कहा जाता है काले चावल में पोषक तत्व और चोकर की कई परतें होती हैं जबकि इसके उलट सफेद चावल स्टार्चयुक्त परतों का ही रूप होता है जिस वजह से सफेद चावल की तुलना में ब्लैक राइस ज्यादा बेहतर विकल्प है। आपको बता दें कि डायबिटिक रोगियों के लिए ब्लैक राइस बहुत फायदेमंद है। जी दरअसल यह फाइबर और पोषक तत्वों से भरपूर होता है और इसे डायबिटीज के मरीज रोजाना भी खा सकते हैं। आपको यह भी बता दें कि काले चावल में फाइबर और प्रोटीन बहुत ज्यादा होता है। यह ब्लड शुगर लेवल को काबू में रखने में महत्वपूर्ण रूप से मदद करता है।

इसके अलावा काले चावल आपके वजन को संतुलित बनाए रखने में मदद कर सकते हैं। इसी के साथ डायबिटीज के रोगियों को ग्लूटेन से बचने की सलाह दी जाती है क्योंकि इससे सूजन और पेट दर्द संबंधी कई परेशानियां हो सकती हैं। हालाँकि ब्लैक राइस ग्लूटन फ्री होता है। इसी के साथ काले चावल में पोषक तत्वों की मात्रा अधिक होती है। ये प्रोटीन, फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट और कई विटामिन और खनिज तत्वों से समृद्ध है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker