पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए नीम फ़ेस पैक का करें इस्तेमाल, जानिए….

पिंपल्स एक आम समस्या है और इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल किया जाता है। हालाँकि यह केमिकलयुक्त प्रोडक्ट्स फायदे की जगह कभी-कभी त्वचा को नुकसान भी पहुंचा देते हैं। इसके चलते त्वचा संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए आप घरेलू उपायों को आजमाया जा सकता है और आज हम उसी के बारे में बताने जा रहे हैं। आप पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए नीम का इस्तेमाल कर सकते है। हम सभी इस बात से वाकिफ हैं कि नीम बहुत गुणकारी है और इसमें पाया जाने वाला एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण आपकी त्वचा के लिए बहुत अच्छा है। जी हाँ और नीम चेहरे से अधिक तेल को कम कर कील एवं मुहासों से बचाव करता है। केवल यही नहीं बल्कि इसी के साथ नीम से बने फेस पैक की मदद से मुंहासे और पिंपल्स से छुटकारा पा सकते हैं। अब हम आपको बताते हैं नीम से बनने वाले फेस पैक्स के बारे में।

नीम और हल्‍दी- ताजी 10-20 नीम की पत्‍तियों को बारीक पीस लीजिये और उसमें हल्‍दी पाउडर मिलाइये। उसके बाद इस फेस पैक को 20 मिनट के लिये करीब 10 मिनट चेहरे पर लगाइये। अब ठंडे पानी से धो लीजिये। वैसे अगर नीम की पत्‍तियां न मिले तो नीम पाउडर का भी इस्तेमाल कर सकते है।

शहद और नीम- नीम आपकी त्वचा से बैक्टीरिया को दूर करती है और, शहद स्किन को मॉइस्चराइज करने का काम करता है। इन दोनों के फेस पैक को बनाने के लिए 10-20 नीम के पत्तों में दो चम्मच शहद और चुटकी भर दालचीनी का पाउडर मिलाकर उसका पेस्ट तैयार कर लें। उसके बाद इस पैक को अपने चेहरे और गर्दन पर 10 मिनट के लिए लगा लें और उसके बाद सादे पानी से धो लें।
मुल्तानी मिट्टी और नीम- इस फेस पैक को बनाने के लिए भी 10-20 नीम की पत्तियों को ले लें। उसके बाद इसमें 2 चम्मच गुलाब जल और 2 चम्मच मल्तानी मिट्टी मिलाकर अच्छे से मिक्स करके एक मिश्रण तैयार कर लें। इसके बाद इस मिश्रण को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं और करीब 20 मिनट तक सूखाने के बाद चेहरे को धो लें।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker