हरे चने को भिगोकर खाने से मिलते हैं ये चौंकाने वाले फायदे, जानिए…

हरा चना सर्दियों में मिलने वाली सब्जी है जोकि प्रोटीन, फाइबर और आयरन जैसे मिनरल्स का भंडार होता है. इसलिए ये सेहत के लिहाज से बेहद फायदेमंद होते हैं. हरे चने को छोलिया के नाम से भी जाना जाता है. आमतौर पर हरे चने की सब्जी बनाकर खूब खाई जाती है. ये खाने में बहुत टेस्टी लगते हैं. ऐसे में आज हम आपको हरे चने खाने के कई चमत्कारी लाभ बताने जा रहे हैं. इनके सेवन से आपको वजन घटाने से लेकर ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी मदद मिलती है, तो चलिए जानते हैं हरे चने खाने के फायदे….

हरा चना खाने के फायदे

तनाव से दूर रखे

हरा चना विटामिन बी 9 या फोलेट जैसे गुणों से भरपूर होता है. इसलिए इसके सेवन से आप मूड स्विंग्स, एंजाइटी और डिप्रेशन जैसी समस्याओं से दूर रहते हैं. ऐसे में आप इसकी सब्जी या चाट बनाकर खा सकते हैं. 

वजन घटाएं

हरे चने फाइबर जैसे गुणों का पावरहाउस है. फाइबर से भरपूर आहार खाने से आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है जिससे आपको वजन घटाने में मदद मिलती है. 

दिल को हेल्दी रखे

हरे चने मैग्नीशियम और पौटेशियम जैसे गुणों से भरपूर होते हैं. इससे आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल में बना रहता है इससे आपका दिल सेहतमंद बना रहता है. हरे चने में प्लांट स्टेरोल सिटेस्टेरोल भी मौजूद होता है इससे शरीर में कॉलेस्ट्रोल को बढ़ने से रोकने में मदद मिलती है.

बालों को हेल्दी रखे

हरे चने प्रोटीन की अच्छी मात्रा से भरपूर होते हैं. इसलिए इसके सेवन से आपके बालों को अंदर से पोषण प्राप्त हो जाता है. इससे आपके बाल टूटने, झड़ने और पतले होने से बचते हैं. 

हरे चने को डाइट में कैसे शामिल करें

हरे चने को भिगोकर खाना बेहद फायदेमंद होता है. इसके लिए आप चनों को एक कटोरी पानी में रात भर भिगोकर रख दें. फिर आप अगली सुबह इन्हें अंकुरित करके खाएं. 

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker