सूखी खांसी से छुटकारा पाने के लिए आजमाए ये घरेलू नुस्खे

आज के समय में सूखी खांसी और ड्राई कफ की समस्या लोगों को परेशान करती है क्योंकि अभी ठंड का मौसम है। यह ऐसी समस्या है जो कई बार बहुत सी दवाईयों के सेवन के बाद भी ठीक नहीं होती है। हालाँकि ये समस्या ज्यादा दिन रहने से गला खराब, सूजन और गले में दर्द आदि की समस्याएं भी होने लगती हैं।

आपको बता दें कि सूखी खांसी की समस्या कई बार इतनी ज्यादा हो जाती है कि रात में सोना भी मुश्किल हो जाता है और लगातार दवाईयों के सेवन से कई बार मुंह का स्वाद भी खराब हो जाता हैं। ऐसा होने से अगर आप भी परेशान हैं तो आप घरेलू उपायों को आजमा सकते हैं जिनके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं।

गर्म पानी में नमक- गर्म पानी खांसी की समस्या को आसानी से कम करने में मदद करता है। गर्म पानी पीने से गले को आराम मिलता है और बंद गला भी खुलता है। आप गर्म पानी में नमक डालकर गरारे कर सकते हैं क्योंकि इससे गले में इंफेक्शन की समस्या दूर हो जाती हैं।

शहद- शहद में एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं, जो गले के कफ और को दूर करने में मदद करता हैं। शहद के सेवन से कफ की समस्या दूर होने के साथ बंद गले की समस्या भी दूर होती है। हालाँकि कफ की समस्या होने पर दिन में एक चम्मच शहद लेने से गले की समस्याएं दूर होती हैं। शहद को गर्म पानी के साथ भी लिया जा सकता है।

अदरक- सूखी खांसी को ठीक करने के लिए अदरक की चाय या इसे काढ़े में मिलाकर आसानी से पीया जा सकता है।

हल्दी- हल्दी में एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण पाए जाते हैं, जो सूखी खांसी को ठीक करने के साथ गले के इंफेक्शन को भी दूर करते हैं। हल्दी को आप एक चुटकी दूध में मिलाकर पी सकते है।

अदरक और नमक- अदरक और नमक सूखी खांसी को ठीक करने में मदद करते हैं। इसके सेवन से सूखी खांसी ठीक होने के साथ कफ की समस्या भी आसानी से ठीक होती है। एक इंच अदरक के टुकड़े पर एक चुटकी नमक छिड़क लें और इसे 5 से 10 मिनट के लिए दांतों के नीचे दबा लें। उसके बाद कुल्ला कर लें।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker