बालों की कई समस्याएं दूर करने के लिए बेहद फायदेमंद है चुकंदर, इस तरह करें इस्तेमाल

लंबे, और घने बाल हर किसी कि चाहत होती है. लेकिन कई बार खराब लाइफस्टाइल की वजह से हमारे बाल कम उम्र में ही झड़ने लगते हैं. वहीं कम उम्र बालों में सफेदी भी आने लगती है.वहीं इस समस्या से बचने के लिए अक्सर लोग केमिकल का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन बता दें ये महंगे केमिकल वाले प्रोडक्ट फायदा पहुंचाने की बजाय बालों को और अधिक नुकसान पहुंचाते हैं.ऐसे में चुकंदर आपकी मदद कर सकता है.वैसे तो चुकंदर को बॉडी में खून की कमी दूर करने के लिए जाना जाता है.लेकिन चुकंदर आपकी बालों की कई समस्याएं दूर करने में मदद करता है. जी हां चुकंदर की मदद से आप डैंड्रफ की समस्या दूर कर सकते हैं. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि चुकंदर का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं?

चुकंदर की मदद ये इस तरह पाएं छुटकारा-
चुकंदर और नीम का मिश्रण-

डैंड्रफ की समस्या बालों को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचती है.डैंड्रफ की वजह से बाल झड़ने लगते हैं. इससे छुटकारा पाने के लिए आप चुकंदर और नीम का मिश्रण तैयार कर सकते हैं. सबसे पहले आप नीम की कुछ पत्तियों को पानी में उबाल लें फिर इसे छानकर इसमें नीम के तेल की 8 से 10 बूंदे मिला लें. अब इसमें दो चुकंदर के गूदे को मिलाकर 20-25 मिनट रहने दें. अब इसे छानकर अलग कर लें और इससे सिरे को धोएं.

चुकंदर का जूस पिएं-
चुकंदर से अगर बालों की ग्रोथ चाहते हैं तो सबसे सरल और आसान उपाय है कि आप चुकंदर के जूस का सेवन करें.यह आपके शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा को भी बढ़ाएगा और साथ ही बालों को भी चमकदार बनाएगा. इसके पोषण को बढ़ाने के लिए इसमें आंवला और गाजर को भी मिक्स कर सकते हैं. अगर आप चाहें तो इसमें 2से 3 करी पत्ता भी मिल सकते हैं.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker