बदलते यूपी में निवेश के लिए उत्साहित दिखे बेंगलुरु के उद्यमी

  • बोले उद्यमी, योगी राज में बदल रहा है उत्तर प्रदेश, रोजगार की असीम संभावनाएं
  • बेंगलुरु रोड शो इवेंट से पहले बीटूजी मीटिंग में उद्यमियों से टीम योगी ने की मुलाकात
  • डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य और कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही के साथ बैंगलूरू पहुंची टीम योगी
  • कृषि, एयरो डिफेंस, हेल्थकेयर, ई-व्हीकल, हार्डवेयर और सेमी कंडक्टर उद्योग लगाने पर हुई मीटिंग्स
  • इन्फोसिस और ओला जैसी कंपनियों ने बीटूजी मीटिंग के दौरान निवेश को लेकर दिखाया उत्साह

बेंगलुरु, 23 जनवरी। यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के दिशानिर्देश में देश के अलग अलग शहरों में रोड शो इवेंट हो रहे हैं। इसी क्रम में कर्नाटक के निवेशकों से संपर्क साधने पहुंची टीम योगी ने सोमवार को यहां होटल ताज वेस्ट एन्ड में इन्वेस्टर्स के साथ बीटूजी (बिजनेस टू गर्वर्नमेंट) बैठकें की। रोड शो इवेंट के सातवें पड़ाव बेंगलुरु में कमान उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्या ने संभाली। इस दौरान निवेशकों ने बदलते भारत के ग्रोथ इंजन के तौर पर उभर रहे उत्तर प्रदेश में निवेश को लेकर प्रबल इच्छा जाहिर की।

HG Harsha
HG Harsha

बीटूजी बैठक में पहुंचे इन्फोसिस और ओला जैसे दिग्गज उद्योग घराने
बीटूजी बैठकों की शुरुआत इंफोसिस और ओला जैसी कंपनियों के साथ महत्वपूर्ण बैठकों से हुई। इसके बाद फेडरेशन ऑफ कर्नाटका चेबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष बीवी गोपाल रेड्डी और किसान क्राफ्ट के मैनेजिंग डायरेक्टर रविंद्र अग्रवाल बीटूजी बैठक में शामिल हुए। वहीं इंफोसिस के कारपोरेट अफेयर्स के हेड संतोष अनंतपुरा तथा ओला इलेक्ट्रिक के प्रबंध निदेशक मोहित सेवकरमानी और ग्रुप सीएफओ जीआर अरुण कुमार ने डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य से मिलकर यूपी में निवेश का प्रस्ताव दिया। इसके अलावा जेन्सर एयरोस्पेस एंड इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी प्रा लि के एमडी एवं सीईओ अरुनाकर मिश्रा ने भी उत्तर प्रदेश में एयरो स्पेस सेक्टर में निवेश की इच्छा जताई। दिग्गज कम्पनियों के साथ साथ युवा आंत्र्प्रेन्योर भी पहुंचे और उत्तर प्रदेश के विभिन्न सेक्टर में कार्य करने की इच्छा जताई। मुम्बई से शुरू होकर चेन्नई, कोलकाता, हैदराबाद और अहमदाबाद में रोडशो इवेंट के जरिये अबतक हजारों करोड़ के निवेश प्रस्ताव प्राप्त हो चुके हैं। इस श्रृंखला का सातवां इवेंट सोमवार को बेंगलुरु में आयोजित हुआ।

Gururaj R Itigi
Gururaj R Itigi

बदलते हुए उत्तर प्रदेश में निवेश करने की इच्छा
किसान क्राफ्ट लिमिटेड के चेयरमैन रविन्द्र अग्रवाल ने बताया कि उनकी कंपनी की यूपी के कृषि सेक्टर में निवेश करने की इच्छा है। साथ ही बीज शोध पर भी कार्य करने के लिए प्रयास कर रहे हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश को लेकर लोगों की सोच को बदलने का काम किया है। हमारी कंपनी बदलते यूपी में निवेश के लिए बेहद उत्साहित है।

सेमी कंडक्टर निर्माण का हब बन सकता है यूपी
अरुबाइटो के सीएमडी गुरुराज आर इटिगी ने बताया कि उनकी कंपनी यूपी में हार्डवेयर मैन्यूफैक्चरिंग प्लांट और सेमी कंडक्टर प्लांट लगाना चाहती है। योगी आदित्यनाथ के कार्यकाल में उत्तर प्रदेश में बहुत से विकास कार्य, खासकर के इन्फ्रास्ट्रक्चर के क्षेत्र में उल्लेखनीय काम हुए हैं। सेमी कंडक्टर निर्माण के क्षेत्र में हमें ईको सिस्टम उपलब्ध कराने का भरोसा मिला है। यूपी में सेमी कंडक्टर निर्माण का हब बनने की पूरी क्षमता है। उत्तर प्रदेश की विकास की इस यात्रा से ना सिर्फ प्रदेश में रोजगार बढ़ेंगे, बल्कि राज्य में समृद्धि भी आएगी।

Rabindra Agarwal
Rabindra Agarwal

यूपी में यूनिवर्सिटी खोलना चाहता है श्रीश्री रविशंकर विद्या ट्रस्ट
श्रीश्री रविशंकर विद्या मंदिर ट्रस्ट के चेयरमैन कैमेड एचजी हर्षा ने बताया हमारा ट्रस्ट पिछले 25 साल से देशभर में शिक्षा के प्रचार प्रसार में जुटा हुआ है। हम भारत में 100 से ज्यादा स्कूलों का संचालन कर रहे हैं। यूपी नि:संदेह विकास के युग में प्रवेश कर चुका है। ऐसा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के प्रयासों से ही संभव हो सका है। श्रीश्री रविशंकर विद्या मंदिर ट्रस्ट यूपी में एक विश्ववि्यालय और सीबीएसई, आईसीएसई तथा यूपी बोर्ड के स्कूल खोलना चाहता है। आज यहां टीम योगी के सदस्यों से मुलाकत हुई है। बातचीत काफी सार्थक रही है। हम यूपी में निवेश को लेकर बेहद आशान्वित हैं।

BV Gopal Reddy
BV Gopal Reddy

साढ़े तीन हजार उद्योगों को जोड़ने की तैयारी
कर्नाटक के उद्योग, ट्रेड, सर्विस और प्रोफेशनल्स की सबसे प्रतिष्ठित संस्थान फेडरेशन ऑफ कर्नाटका चेबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष बीवी गोपाल रेड्डी ने बताया कि कर्नाटक के साढ़े तीन हजार बिजनेस समूह उनकी संस्था जुड़े हुए हैं। उत्तर प्रदेश सरकार ने हमसे निवेश के लिए संपर्क किया है। डिप्टी सीएम ने हमें बताया की योगी सरकार ने उत्तर प्रदेश में उद्योगों को बढ़ावा देने लिए लगभग 25 नयी पॉलिसी तैयार की है। मुझे लगता है कि उत्तर प्रदेश में बदलते भारत का ग्रोथ इंजन बनाने की पूरी क्षमता है। हम कर्नाटका चेंबर ऑफ कॉमर्स से जुड़े उद्योग समूहों से वार्तालाप करके यूपी में बड़े निवेश की जमीन तैयार करने के लिए तैयार हैं।

यूपी में है रोजगार सृजन की असीम संभावनाएं
डे पेड्रो शुगर इंडस्ट्रीज प्राइवेट लिमिटेड की अक्षता जीएन ने बताया कि उनकी कंपनी यूपी में इन्वेस्ट करने के लिए उत्साहित है। उत्तर प्रदेश भारत का सबसे महत्वपूर्ण राज्य है, जहां रोजगार सृजन की असीम संभावनाएं हैं। हमारी कंपनी यूपी में शुगर इंडस्ट्री और सुपर कंप्यूटर के क्षेत्र में लगभग 850 करोड़ रुपए का इन्वेस्ट करना चाहती है। मुझे लगता है यूपी निवेश के दृष्टिकोंण से अनंत संभावनाओं वाला प्रदेश है। मैं सभी से अनुरोध करूंगी कि वो यूपी में निवेश के लिए आगे आएं।

दो ग्रुप्स में हुई बीटूजी मीटिंग्स
बीटूजी बैठकों के लिए टीम योगी के प्रतिनिधिमंडल को 2 ग्रुप्स में बांटा गया, पहले ग्रुप में डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य के नेतृत्व में मंत्रीगण सूर्यप्रताप शाही, दिनेश प्रताप सिंह के अलावा मुख्य सचिव दुर्गाशंकर मिश्र व सीईओ इन्वेस्ट यूपी के सीईओ अभिषेक प्रकाश और मुख्यमंत्री के आर्थिक सलाहकार केवी राजू भी शामिल रहे। वहीं दूसरे ग्रुप में आईटी एंड इलेक्ट्रॉनिक्स मंत्री योगेंद्र उपाध्याय, खेल मंत्री गिरीश चंद्र यादव, अरविंद कुमार (आईआईडीसी), यूपी डिफेंस कॉरिडोर के नोडल ऑफिसर रिटायर्ड एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया व अन्य अधिकारीगण मौजूद रहे।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker