सर्दियों में इन बीमारियों से बचने के लिए बहुत उपयोगी हैं ये सुपरफूड

विंटर सीजन में हमें कई तरह की बीमारियों का खतरा रहता है, जिसमें सर्दी, खांसी और जुकाम कॉमन है. ऐसे में ज्यादातर हेल्थ एक्सपर्ट हमें खजूर खाने की सलाह देते हैं. इस ड्राई फ्रूट को सुपरफूड की कैटेगरी में रखा जाता है, इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व हमारे शरीर को हर तरह से फायदे पहुंचाते हैं. आइए जानते हैं कि सर्दी के मौसम में हमें खजूर का सेवन क्यों करना चाहिए और ये फल हमें ये कौन-कौन सी बीमारियों से बचाता है.

खजूर में पाए जाने वाले न्यूट्रिएंट्स

खजूर में कई तरह के न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए लाभकारी होते हैं. इस फल में फाइबर कैलोरी, मैग्नीशियम, कार्ब्स, प्रोटीन, पोटेशियम, आयरन, विटामिन बी 6, कॉपर, मैंगनीज और एंटीऑक्सीडेंट होता है.

इंफेक्शन से बचाव

खजूर में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो आपके सेल्स को फ्री रेडिकल्स से बचाते हैं. एंटीऑक्सीडेंट्स की मौजूद होने की वजह से खजूर हमारी इम्यूनिटी को बूस्ट करता है जिससे संक्रमण का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है. आप विंटर सीजन में सर्दी-खांसी और नाक बहने की परेशानी से बच जाते हैं.

डाइजेशन होगा दुरुस्त

सर्दी के मौसम में हमारी फिजिकल एक्टिविटीज थोड़ी कम हो जाती है, जिससे हमारे पाचन तंत्र पर बुरा असर पड़ सकता है. इसे बेहतर बनाने के लिए हमें खजूर का सेवन करना चाहिए, क्योंकि ये फाइबर से भरपूर होता है.

डायबिटीज में राहत

वैसे तो डायबिटीज के मरीजों को मीठे से परहेज करना चाहिए, लेकिन खजूर को आप डॉक्टर की सलाह पर सीमित मात्रा में खा सकते हैं, इससे ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलेगी. 

मेंटल हेल्थ के लिए जरूरी

जो लोग खजूर का सेवन करते हैं उनके ब्रेन में प्लाक नहीं बनता और आप अल्जाइमर डिजीज के खतरे को कम कर सकते हैं. इससे आपकी मेमोरी बूस्ट होगी और आपका मूड भी बेहतर हो जाएगा.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker