बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए अपनी डाइट मे शामिल करें ये पाँच सब्जियां

अगर हमारे ब्लड वेसेल्स में बैड कोलेस्ट्रॉल यानी एलडीएल का लेवल अगर एक तय लिमिट से ज्यादा हो जाए तो दिल से जुड़ी खतरनाक बीमारियों का रिस्क पैदा हो जाता है. इसके पीछे हमारी खराब फूड हैबिट्स और अनहेल्दी लाइफस्टाइल जिम्मेदार हो सकती हैं. अगर आपकी नसों में काफी बैड कोलेस्ट्रॉल जमा हो गया है तो तुरंत अपनी डाइट बदलें और कुछ खास वेजिटेबल्स खाना शुरू कर दें. इसका असर हफ्तेभर में नजर आने लगेगा.

इन सब्जियों की मदद से कम होगा बैड कोलेस्ट्रॉल

1. प्याज Onion
भारत की ज्यादातर रेसेपीज बिना प्याज के अधूरी लगती है. हालांकि इसे खाने का सबसे अच्छा तरीका ये है कि आप इसे सलाद के तौर पर खाएं. प्याद में कैलोरी काफी कम पाई जाती है, साथ ही इसमें मौजूद फाइबर कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकता है.

2. भिंडी Lady Finger
भिंडी की सब्जी काफी लोगों को पसंद आती है, अगर इसका रेगुलर सेवन करेंगे तो ब्लड वेसेल्स से बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करना आसान हो जाएगा और गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ेगी. दरअसल भिंडी में सोल्यूबल फाइबर ज्यादा और कैलोरी कम पाई जाती है, जो इसे सेहतमंद सब्जियों की लिस्ट में शामिल करती हैं.

3. बैंगन Brinjal
बैंगन की सब्जी या इसका भर्ता भारत में काफी शौक से खाया जाता है, लेकिन शायद कम ही लोग इस बात को जानते होंगे कि ये हमारे शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकता है. ये एक हाई सॉल्यूबल फाइबर और लो कैलोरी डाइट है, जिससे सेहत के लिए अच्छा माना जाता है.

4. लहसुन Garlic
लहसुन एक ऐसा मसाला है जो कई सारे व्यंजनों में डाला जाता है, जिससे खाने का स्वाद बढ़ जाता है. भले ही इसकी गंध काफी लोगों को पसंद नहीं आती, लेकिन ये सेहत के लिहाज से एक बेहतरीन फूड है. इसमें एंटी- हाइपरलिपिडेमिया प्रॉपर्टीज पाई जाती है जिसकी मदद से बैड कोलेस्ट्रॉल को घटाया जा सकता है.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker