अमेरिका ने यूक्रेन के लिए 2.5 बिलियन डॉलर की सैन्य सहायता के पैकज का किया ऐलान

रूस और यूक्रेन के बीच पिछले 11 महीने से जंग चल रही है। राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने युद्ध को और तेज करने की बात कही है। इस बीच, अमेरिका ने रूसी आक्रमण का जवाब देने के लिए यूक्रेन को फिर 2.5 बिलियन डॉलर का सैन्य सहायता पैकेज देने का एलान किया है। इस नए पैकेज को मिलाकर फरवरी में शुरू हुए इस युद्ध के बाद से अमेरिका, यूक्रेन को कुल 27.5 बिलियन डॉलर का सैन्य सहायता दे चुका है। विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने गुरुवार को अपनी घोषणा में कहा कि ये नया सहायता पैकेज यूक्रेन को अतिरिक्त सैकड़ों बख्तरबंद वाहन प्रदान करेगा। जिनमें ब्रैडली इन्फेंट्री लड़ाकू वाहन, स्ट्राइकर बख्तरबंद कार्मिक वाहक, माइन-प्रतिरोधी घात संरक्षित वाहन और हाई मोबिलिटी मल्टीपर्पस पहिए वाले वाहन शामिल होंगे।

कई तरह के हथियार पैकेज में शामिल

विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने बताया कि इस नए पैकेज में यूक्रेन के लिए अतिरिक्त हवाई रक्षा सहायता को भी शामिल किया है। जिनमें अधिक एवेंजर एयर डिफेंस सिस्टम, जमीन से हवा में मार करने वाली मिसाइलें हैं। ब्लिंकन ने अपने बयान में ये भी कहा कि यूक्रेन को समर्थन देने के लिए इसमें नाइट विजन डिवाइस, छोटे हथियार और गोला-बारूद के साथ अन्य सामान भी शामिल हैं।

यूक्रेन के लिए दुनिया को एकजुट करेगा अमेरिका

विदेश मंत्री ने कहा कि अमेरिका, यूक्रेन का समर्थन करने के लिए दुनिया को एकजुट करता रहेगा। अपने सहयोगियों और भागीदारों की तरफ से इन दिनों उन्होंने अविश्वसनीय एकजुटता देखी है। ब्लिंकन ने कहा कि वो 50 से अधिक देशों की सराहना करते हैं, जो यूक्रेन का समर्थन करने के लिए एक साथ आगे आए हैं। वहीं, एक अलग बयान में, पेंटागन ने बताया कि यूक्रेन में हालिया रूसी हवाई हमले ने फिर से उसकी क्रूरता को प्रदर्शित किया है। ये पैकेज यूक्रेन को रूस के खिलाफ लड़ाई में बड़ी मदद देगा। उन्होंने कहा कि इस नए सहायता पैकेज में 59 ब्रैडली लड़ाकू वाहन और 90 स्ट्राइकर बख्तरबंद कार्मिक वाहक शामिल हैं, जो यूक्रेन की सैन्य क्षमताओं को मजबूती देंगे।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker