इजरायली सैनिकों ने वेस्ट बैंक में दो फिलिस्तीनियों की गोली मारकर की हत्या

इजरायली-फिलिस्तीनी के बीच लगातार हिंसा जारी है। इस बीच फिलिस्तीनी मीडिया ने बताया कि इजरायली सैनिकों ने गुरुवार तड़के कब्जे वाले वेस्ट बैंक में एक सैन्य छापे के दौरान दो फिलिस्तीनियों की गोली मारकर हत्या कर दी।

आधिकारिक समाचार एजेंसी वफा ने मृतकों की पहचान 58 वर्षीय जवाद बावत्का और अधम जबरीन के रूप में की है। उन्हें उत्तरी वेस्ट बैंक में जेनिन शरणार्थी शिविर में गोली मार दी गई थी।

फिलिस्तीनी मीडिया ने कहा कि बावत्का एक शिक्षक थे, जबकि अल-अक्सा शहीद ब्रिगेड – फतह से संबद्ध एक सशस्त्र मिलिशिया, धर्मनिरपेक्ष राजनीतिक दल जो फिलिस्तीनी प्राधिकरण को नियंत्रित करता है – ने दावा किया कि जबरीन एक लड़ाकू है। इजरायली सेना ने कहा कि उसकी तत्काल कोई टिप्पणी नहीं आई है।

फिलिस्तीनी मीडिया ने यह भी बताया कि इजरायली सेना ने जेनिन में उग्रवादी समूह इस्लामिक जिहाद के एक स्थानीय अधिकारी को गिरफ्तार कर लिया है।

इजरायलियों के खिलाफ फिलिस्तीनी हमलों की एक लहर के बाद जिसमें 19 लोग मारे गए थे, वेस्ट बैंक में तनाव बढ़ गया है। इजरायली सेना पिछले वसंत के बाद से छापे मार रही है।

पिछले साल के अंत में हमलों की दूसरी कड़ी में 10 अन्य इजरायली मारे गए थे। इजराइल का कहना है कि छापे आतंकवादी नेटवर्क को खत्म करने और भविष्य के हमलों को विफल करने के लिए हैं।

गुरुवार को हुई मौतों के चलते 2023 की शुरुआत के बाद से वेस्ट बैंक में इजरायली सेना द्वारा मारे गए फिलिस्तीनियों की संख्या 17 हो गई है।

इजराइली अधिकार समूह B’Tselem के आंकड़ों के अनुसार, 2022 में वेस्ट बैंक और पूर्वी यरुशलम में इजरायल की आग से लगभग 150 फिलिस्तीनियों की मौत हो गई थी।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker