इस देश में बेहद अजीबोगरीब शादी की प्रथा, रात के अंधरे में लड़के- लड़की के कमरे में….

दुनिया में कई मुल्क हैं और हर मुल्क में अलग-अलग परंपराएं प्रचलित हैं जिनमें से कुछ अच्छी हैं तो कुछ बेहद अजीबोगरीब हैं. शादी ज्यादातर समाज में होने वाली एक कॉमन प्रथा है लेकिन शादी करने की प्रक्रिया हर समाज में अलग-अलग होती है. भारत के पड़ोसी मुल्क भूटान में शादी से जुड़ी एक अनोखी परंपरा मौजूद है. हालांकि वर्तमान समय में यह काफी कम हो गई है. यहां लड़कियों से शादी करने के लिए लड़के जबरन उनके कमरे में घुस जाते हैं. इस प्रथा को नाइट हंटिंग के नाम से जाना जाता है जबकि स्थानीय भाषा में इसे बोमेना के नाम से जानते हैं जो पहले भूटान के पूर्वी और मध्य इलाकों में ज्यादा हुआ करती थी.

क्या है ये अजीबोगरीब परंपरा?

भूटान में प्रचलित बोमेना परंपरा बहुत ही विवादित है. इस परंपरा के तहत रात के अंधरे में लड़के अपनी पसंद की लड़की के कमरे में दाखिल हो जाते हैं लेकिन ऐसा करने से पहले कई लड़के, लड़कियों से शादी करने की इच्छा जाहिर करते हैं जिस घर में लड़के की एंट्री होने वाली होती है. उस रात लड़की अलग कमरे में सोती है. अगर उसका कोई अलग कमरा नहीं है तो मां-बाप के सोने के बाद वह अलग कमरे में चली जाती है. इस बात की जानकारी लड़की के माता-पिता को बिल्कुल नहीं होती है. लड़की को अगर लड़का पसंद होता है तब वह उनके साथ संबंध बनाती है. सुबह लड़के और लड़की को माता-पिता पकड़ लेते है और दोनों की शादी करा दी जाती है. अगर लड़का पसंद नहीं आता है तब लड़की शोर मचाने लगती है तब लड़के को उसके खेतों में काम करना पड़ता है या लड़की के माता-पिता उस लड़के को भगा देते हैं.

परंपरा के नाम पर खूब होने लगा अपराध

भूटान में इस वक्त ऐसा भी आया, जब इस परंपरा के नाम पर खूब अपराध होने लगे थे. इस दौरान कम उम्र में लड़कियों का प्रेग्नेंट होना, बीमारियां, रेप और कई तरह की समस्याएं देखने को मिलती थीं.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker