अटल आवासीय विद्यालय नए सत्र से होंगे संचालित

  • श्रमिकों के बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए योगी सरकार की योजना
  • प्रत्येक मण्डल में जवाहर नवोदय विद्यालय की तर्ज पर बनाए गए हैं 18 अटल आवासीय विद्यालय
  • विद्यालयों में प्रचार्य, प्रशासनिक अधिकारी, शैक्षणिक एवं गैर शैक्षणिक पदों पर भर्ती प्रक्रियाधीन
  • नवोदय विद्यालय की तर्ज पर होगी अटल आवासीय विद्यालयों में प्रवेश के लिए परीक्षा

लखनऊ, 17 जनवरी। उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में प्रदेश के समस्त परिषदीय स्कूलों में बड़े कायाकल्प की तैयारी है। श्रमिकों के बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए हर मण्डल में जवाहर नवोदय विद्यालय की तर्ज पर 18 अटल आवासीय विद्यालय बनाए जा रहे हैं। इनका संचालन उत्तर प्रदेश बिल्डिंग एंड अदर कंस्ट्रक्शन वर्कर्स वेलफेयर बोर्ड (UPBOCW बोर्ड) के माध्यम से सत्र 2023-24 से होने लगेगा। विद्यालयों के सुचारु रूप से संचालन हेतु विभिन्न स्तरों पर संचालन समितियों का गठन किया गया है। अटल आवासीय विद्यालयों में सत्र 2023-24 हेतु प्राचार्य, प्रशासनिक अधिकारी, शैक्षणिक एवं गैर शैक्षणिक पदों पर भर्ती की प्रक्रिया शुरू हो रही है। विद्यालयों में बच्चों का प्रवेश जवाहर नवोदय विद्यालय की तर्ज पर सीबीएसई के माध्यम से प्रवेश परीक्षा के आधार पर होगा।

समितियां लेंगी महत्वपूर्ण निर्णय
राज्य स्तरीय अनुश्रवण समिति में प्रदेश के मुख्य सचिव अध्यक्ष होंगे, जबकि प्रमुख सचिव (श्रम) सदस्य और सचिव होंगे। इसके अतिरिक्त सचिव, उप्र भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण व प्रमुख सचिव (माध्यमिक शिक्षा) इसके सदस्य के तौर ओर सम्मिलित होंगे। वहीं मण्डल स्तरीय अनुश्रवण समिति में मंडलायुक्त अध्यक्ष होंगे जबकि संबंधित विद्यालयों के प्राचार्य सदस्य सचिव होंगे। इसके अलावा जिलाधिकारी, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, उप श्रमायुक्त, जिला विद्यालय निरीक्षक, संयुक्त निदेशक शिक्षा विभाग तथा डिप्टी कमीश्नर, नवोदय विद्यालय द्वारा नामित नवोदय विद्यालय प्रचार्य इसके सदस्य होंगे। नवोदय विद्यालय, राजकीय इण्टर कालेज व राजकीय बालिका इण्टर कालेज के सेवानिवृत्त प्रधानाचार्य और 10 वर्ष का विशिष्ट अनुभव रखने वाले शिक्षाविदों तथा राजकीय इण्टर कालेज व राजकीय बालिका इण्टर कालेज के सेवानिवृत्त प्रधानाचार्य नामित सदस्य के रूप में समिति का हिस्सा होंगे। वहीं जिलाधिकारी की अध्यक्षता में प्रत्येक विद्यालय की वित्तीय अनुश्रवण समिति वित्तीय निर्णय लेने के लिए अनुमन्य होगी। संबंधित विद्यालय के प्रधानाचार्य इस समिति के सदस्य सचिव होंगे जबकि उप श्रमायुक्त, एसीएफ वरिष्ठ कोषाधिकारी एवं जिला विद्यालय निरीक्षक इसके सदस्य होंगे।

अप्रैल में होगी प्रवेश परीक्षा
अटल आवासीय विद्यालयों के प्रथम शैक्षणिक सत्र 2023-24 के लिए प्रत्येक विद्यालय में कक्षा-6 (80 बच्चों के साथ) में अध्ययन- अध्यापन का कार्य किया जाना तय किया गया है। अटल आवासीय विद्यालयों में निर्माण श्रमिकों के बच्चों एवं अनाथ बच्चों का प्रवेश सीबीएसई के माध्यम से जवाहर नवोदय विद्यालय की बच्चों की प्रवेश परीक्षा (JNVST) की तर्ज पर आयोजित अटल आवासीय विद्यालयों की प्रवेश परीक्षा (“AAVST 2023″) के आधार पर किया जाएगा। अटल आवासीय विद्यालयों की बच्चों की प्रवेश परीक्षा “ AAVST 2023” की सम्भावित तिथि 22 अप्रैल 2023 है।अटल आवासीय विद्यालयों की बच्चों की प्रवेश परीक्षा “AAVST 2023” में आवेदन करने के लिये प्रदेश में अनुमानित 3,00,000 से अधिक बच्चों की सूची UPBOCW बोर्ड के पास उपलब्ध है। “AAVST-2023” हेतु सभी जिला मुख्यालय में 480 बच्चे प्रति केंद्र के हिसाब से सभी आवश्यक व्यवस्थाएं होंगी।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker