खाते समय इन बातों का रखें ख्याल, पेट की समस्या रहेगी दूर

मौजूदा दौर में लोगों की खाने-पीने की आदत पूरी तरह बिगड़ चुकी है, अक्सर लोग इस बात का ख्याल नहीं रख पाते कि उनके लिए कौन सी डाइट हेल्दी और कौन सी अनहेल्दी. जब आप रोजाना की जिंदगी में या किसी पार्टी में गले तक ऑयली फूड खा लेते हैं, तो पेट की गड़बड़ी होना लाजमी है. आमतौर पर कब्ज, गैस, एसिडिटी और ब्लोटिंग की वजह से काफी तकलीफ का सामना करना पड़ता है, जिससे डेली लाइफ की नॉर्मल एक्टिविटीज प्रभावित हो जाती है. आइए जानते हैं पेट की दिक्कतों से बचने के लिए आपको खाने पीने को लेकर किन बातों का ख्याल रखना चाहिए. 

इनडाइजेशन से कैसे बचें?

पानी पिएं
खाना खाने से कुछ देर पहले आपको पानी पीना जरूरी है, हालांकि अच्छी सेहत के लिए हमेशा हाइड्रेट रहने की सलाह दी जाती है, क्योंकि ऐसे में डाइजेशन समेत तमाम बॉडी फंक्शन सही तरीके से होता है. आपको दिनभर में कम से कम 8 से 10 ग्लास पानी जरूर पीना चाहिए. या फिर ऐसे फूड आइटम्स खाने होंगे जिसमें वॉटर कंटेंट ज्यादा हो.

अदरक का सेवन करें
आपनी डेली डाइट में अगर आप सीमित मात्रा में अदरक को शामिल करेंगे तो कब्ज और अपच की परेशानी दूर रहेगी. दरअसल इस मसाले के सेवन से पाचन तंत्र मजबूत होता है और शरीर की बीमारियां भी दूर हो सकती है. आप कच्चा अदरक चबाएं, या फिर जिंजर टी, अदरक का पानी और जिंजर कैंडी का सेवन करें.

दही खाएं
हमें दही का सेवन जरूर करना चाहिए, ये एक प्रोबायोटिक फूड है जिसमें भरपूर मात्रा में गुड बैक्टीरियाज पाए जाते हैं जो डाइजेशन को दुरुस्त रखने में मदद करता है. चूंकि इसकी तासीर ठंडी होती है, इसलिए ये पेट को भी ठंडा रखता है और भोजन को जल्दी पकाता है. आप हर मील के बाद इसका सेवन कर सकते हैं.

वॉक करें
कई लोगों की आदत होती है कि वो खाना खाने के तुरंत बिस्तर पर लेट जाते हैं, ऐसा बिलकुल भी न करें. भोजन करने के बाद 10 से 15 मिनट तक जरूर चलें. इससे खाना पचाने में मदद मिलती है और फिर कब्ज या गैस जैसी परेशानियां पास नहीं आतीं.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker