सेहतमंद और लंबी जिंदगी के लिए वरदान हैं ये पाँच तरह के फूड्स, जानें इसके फायदे

सेहतमंद और लंबी जिंदगी कौन नहीं चाहता. हर इंसान की ख्वाहिश होती है कि बीमारियां उससे और उसके परिवार से कोसों दूर रहें. इसके लिए सही डाइट और एक्सरसाइज बेहद जरूरी है. कई लोग तो स्वस्थ जीवन और उम्र को लंबी करने के लिए महंगे फूड्स और ड्रिंक्स पर पैसे खर्च कर देते हैं. लेकिन बाजार में कई बजट फ्रेंडली फूड्स हैं, जिनसे न सिर्फ बीमारियां दूर रहेंगी बल्कि उम्र भी बढ़ेगी. आइए आपको बताते हैं, उन फूड्स के बारे में.

चॉकलेट

अकसर डॉक्टर्स बच्चों को चॉकलेट खाने से मना करते हैं. लेकिन 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को चॉकलेट खानी चाहिए. डार्क चॉकलेट एंटीऑक्सीडेंट्स के तौर पर काम करती हैं. इससे न सिर्फ मूड बेहतर होता है बल्कि स्किन पर ग्लो आता है. इससे खून और मैग्नीशियम की कमी पूरी होती है. 

शकरकंद

इस सब्जी में भरपूर मात्रा में विटामिन-ए होता है. इसके अलावा फाइबर और पोटेशियम शरीर को हेल्दी रखते हैं. इसकी सब्जी भी खाने में बहुत स्वादिष्ट होती है. कई लोग सर्दियों में इसे भूनकर खाना पसंद करते हैं. 

हरी सब्जियां

ये तो आपने घर में बड़े-बुजुर्गों और डॉक्टरों से भी सुना होगा कि हरी सब्जियां शरीर के लिए वरदान से कम नहीं हैं. ये न सिर्फ चेहरे पर ग्लो लाती हैं बल्कि डाइजेस्टिव सिस्टम को भी दुरुस्त रखती हैं. शरीर में आयरन की कमी है तो इनका सेवन जरूर करें.

चिया सीड्स

 बीमारियों को शरीर से दूर रखने में चिया सीड्स बहुत लाभकारी है. इसमें ओमेगा 3, फैटी एसिड मौजूद होते हैं, जो स्किन को यंग बनाने में मदद करते हैं. इससे आपका वजन भी नहीं बढ़ता. इसे आप स्मूदी, सलाद की सीजनिंग, हलवे, सब्जी या ओट्स में मिक्स करके खा सकते हैं. 

चाय-कॉफी

लोग कॉफी-चाय पीने के शौकीन होते हैं. कॉफी पीने से सेहत दुरुस्त रहती है. अगर दिन में तीन कप कॉफी पीते हैं तो डिमेंशिया जैसी बीमारी से बचे रह सकते हैं. यह लिवर को भी चकाचक रखती है. वहीं ब्लैक टी से हड्डियों की समस्या से बचे रह सकते हैं. 

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker