दिल्ली-NCR में मौसम विभाग ने भीषण शीतलहर को लेकर येलो अलर्ट

मौसम विभाग ने राजधानी क्षेत्र में आने वाले वाली भीषण शीतलहर से सोमवार को लोगों को आगाह किया है और दिल्ली में 21 जनवरी तक येलो अलर्ट जारी किया गया है। सोमवार से बुधवार तक शीतलहर के साथ तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट के साथ फिर से कड़ाके की सर्दी दस्तक देगी। 

IMD के अनुसार, लोधी रोड में न्यूनतम तापमान 1.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है, जबकि सफदरजंग में 1.4 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया है।

विभाग ने सोमवार का पूर्वानुमान के बारे में बताया हुए कहा, सोमवार सुबह हल्का कोहरा हो सकता है, लेकिन दिन में आसमान साफ रहेगा और कुछ जगहों पर भीषण शीतलहर चलेगी, जिससे अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान 16 और 3 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

वहीं, आईएमडी ने रविवार को कहा कि दिल्ली, राष्ट्रीय राजधानी सहित उत्तरी भारत के कुछ हिस्सों में बुधवार तक भीषण शीतलहर की संभावनाएं हैं। आईएमडी के अनुसार दिल्ली-एनसीआर में तापमान सोमवार और मंगलवार को 2 डिग्री नीचे गिर सकता है।

बुधवार को मिल सकती है राहत

मौसम विभाग की मानें तो बुधवार के दिल्ली-एनसीआर के लोगों को सर्दी से थोड़ी राहत मिल सकती है, क्योंकि इस दिन तापमान 4 डिग्री रहने की संभावना है।

‘खराब’ श्रेणी में दिल्ली-एनसीआर की हवा

दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण का स्तर कम हुआ है। हवा की गुणवत्ता भी थोड़ी बेहतर हुई है। दिल्ली में 13 दिन बाद हवा की गुणवत्ता बहुत खराब से खराब श्रेणी में आई है। इससे पहले 13 दिन हवा की गुणवत्ता बहुत खराब श्रेणी में थी। सफर इंडिया के अनुसार हवा की गति थोड़ी तेज होने से प्रदूषण का स्तर कम हुआ है और अभी इसी श्रेणी में बना रहेगा।

एनसीआर में भी हवा की गुणवत्ता मध्यम से खराब श्रेणी में ही रही। अगले तीन दिन तक हवा चार से 12 किमी प्रतिघंटा चलेगी। इस दौरान वातावरण में एक से डेढ़ किमी की ऊंचाई पर धूलकण का आवरण बना रहेगा।

तीन दिन हवा की गुणवत्ता ‘खराब’ श्रेणी में रहने की संभावना है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी बुलेटिन के अनुसार रविवार को दिल्ली का एयर इंडेक्स 213 रहा, जो ‘खराब’ श्रेणी में है। एक दिन पहले शनिवार को एयर इंडेक्स “बहुत खराब’ श्रेणी में 353 था। यानी 24 घंटे के भीतर इसमें 140 अंकों का सुधार हुआ। इससे पहले एक जनवरी को दिल्ली का एयर इंडेक्स 300 से कम 239 था।

इसके बाद दो जनवरी को दिल्ली का एयर इंडेक्स 300 से अधिक 357 पहुंच गया था। उस दिन से हवा की गुणवत्ता “बहुत खराब’ बनी हुई थी। इस दौरान नौ जनवरी को एक दिन के लिए हवा की गुणवत्ता “गंभीर” श्रेणी में भी पहुंच गई थी। इसके बाद धीरे-धीरे प्रदूषण के स्तर में सुधार शुरू हुआ।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker