उत्तर भारत समेत कई राज्यों में शीतलहर, मौसम विभाग ने अलर्ट किया जारी

देश में सर्दी का सितम जारी है। उत्तर भारत समेत देश के कई राज्यों में शीतलहर से लोगों को राहत नहीं मिल रही है। देश के कई राज्यों के शहर ऐसे भी हैं, जहां तापमान न्यूनतम तापमान गिरकर एक डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है। ऐसे में मौसम विभाग ने दिल्ली-NCR समेत कई जगहों पर अलर्ट जारी किया है।

देश के कई शहरों में गिरा पारा

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, हरियाणा के हिसार में आज न्यूनतम तापमान 0.8 डिग्री सेल्सियस, दिल्ली के सफदरजंग में 1.4 डिग्री सेल्सियस, पंजाब के अमृतसर में 1.5 डिग्री सेल्सियस और राजस्थान के अलवर में 0 डिग्री सेल्सियस, पिलानी में 1.9 डिग्री सेल्सियस, चूरू में -2.5 डिग्री सेल्सियस और सीकर में -2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।

jagran

दिल्ली में पांच दिन तक नहीं मिलेगी राहत

मौसम विभाग ने दिल्ली में 21 जनवरी तक यलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने सोमवार से बुधवार तक शीत लहर का यलो अलर्ट जारी किया है और 19 से 21 के दौरान घने कोहरे का यलो अलर्ट है। IMD के अनुसार, लोधी रोड में आज न्यूनतम तापमान 1.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है, जबकि सफदरजंग में 1.4 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया है। बता दें कि अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान 18 और तीन डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

यूपी में कैसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग ने आज से पश्चिमी यूपी में शीतलहर की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग ने सोमवार से 19 जनवरी तक पश्चिमी उत्तर प्रदेश में शीतलहर के साथ अधिक घने कोहरे के लिए चेतावनी जारी की है। इसके अलावा प्रदेश के बाकी हिस्से में मौसम शुष्क रहेगा। अधिकतम तापमान 19 और न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है।

बिहार में अभी और बढ़ेगी ठंड

वहीं, बिहार में अभी और ठंड बढ़ने की संभावना है। मौसम विभाग की मानें तो उत्तर भारत के पहाड़ी इलाकों में भारी हिमपात के कारण बिहार के मौसम पर इसका प्रभाव देखने को मिलेगा। अगले तीन दिनों के दौरान दिन व रात के तापमान में चार से छह डिग्री सेल्सियस की गिरावट आने से कई जिले शीतलहर की चपेट में आएंगे। वहीं, कोहरे की चादर में पूरा बिहार लिपटा रहेगा।

उत्तराखंड में बढ़ेगी ठंड

मौसम विभाग ने उत्तराखंड में अगले कुछ दिनों में ठंड बढ़ने की संभावना जताई है। मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, अगले दो दिन प्रदेश में मौसम शुष्क रहेगा। हरिद्वार और ऊधमसिंह नगर में शीत लहर की स्थिति को लेकर चेतावनी जारी की गई है। आगामी 18 जनवरी से पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता बढ़ सकती है। जिससे उत्तराखंड के पर्वतीय क्षेत्रों में हिमपात और निचले क्षेत्रों में वर्षा की संभावना है।

रेवाड़ी में साढ़े तीन डिग्री रहा तापमान

वहीं, हरियाणा के रेवाड़ी में रविवार को जिले का तापमान साढ़े तीन डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। सीजन का सोमवार सबसे सर्द रहा। सोमवार को फसलों पर पाला की परत बिछी रही। चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हिसार के कृषि मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, 18 जनवरी तक शीतलहर व पाला पड़ने का सिलसिला जारी रह सकता है।

हिमाचल और जम्मू-कश्मीर में बर्फबारी जारी

हिमाचल प्रदेश के कई जिलों को लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने ऊना, हमीरपुर, बिलासपुर और सिरमौर में शीतलहर चलने की चेतावनी जारी की है, जबकि इन चार जिलों के साथ कांगड़ा, मंडी व सोलन में घनी धुंध पड़ने की चेतावनी दी है। वहीं, मौसम विभाग ने जम्मू-कश्मीर के पहाड़ी क्षेत्रों पर लगातार बर्फबारी होने की संभावना जताई है। मौसम विभाग के अनुसार, जम्मू-कश्मीर में 19 से फिर मौसम बदलेगा और 24 जनवरी तक बर्फबारी-बारिश की संभावना है।

पंजाब, राजस्थान, मध्य प्रदेश समेत इन राज्यों में कैसा रहेगा मौसम

बता दें कि रविवार को राजस्थान के सीकर जिले के फतेहपुर में न्यूनतम तापमान माइनस 4.7 डिग्री दर्ज किया गया। वहीं, चुरू में माइनस 2.5 डिग्री व पंजाब के फरीदकोट में भी माइनस एक डिग्री तापमान दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अनुसार, अगले तीन दिन तक मौसम के ऐसे ही बने रहने और मैदानी क्षेत्रों में 18 जनवरी तक शीत लहर चलने के भी आसार हैं। गुजरात, मध्य प्रदेश के पश्चिमी भागों और उत्तरी मध्य महाराष्ट्र में तापमान में और गिरावट दर्ज की जा सकती है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker