Jio vs Airtel: एक जैसी कीमत लेकिन फायदे अलग, जानिए किस प्लान में मिलेगा ज्यादा फायदा

भारत में समय के साथ साथ स्मार्टफोन का चलन बहुत बढ़ गया है। जब से जियो ने अपनी शुरूआत की है, तब से टेलीकॉम जगत में एक बड़ा बदलाव देखा गया है। जहां हमें कुल 1GB का लाभ लेने के लिए 200 रुपये की कीमत देनी पड़ती थी। वहीं जियो के बाद सभी टेलीकॉम कंपनियों ने अपने प्लान की कीमतों में गिरावट और फायदे में बढ़ोतरी की है। भारत में Jio और Airtel शीर्ष दो प्रमुख दूरसंचार ऑपरेटर में हैं। दोनों टेलीकॉम अपने यूजर्स के लिए प्रीपेड, पोस्टपेड और ब्रॉडबैंड सेवाओं पेश करते हैं। लेकिन आज हम इनके एनुअल प्लान की बात कर रहे हैं, जो समान कीमत के हैं।

Jio और Airtel का 2999 रुपये का प्लान

वैसे तो दोनों कंपनियां बहुत से प्रीपेड मंथली और एनुअल प्लान पेश करते है,लेकिन आज हम एक ऐसे प्लान की बात कर रहे हैं, जिसकी कीमत दोनों आपरेटर्स के लिए समान है। जी हां हम बात कर रहे हैं 2999 रुपये का वार्षिक प्लान की, जो Jio और Airtel दोनों के प्रीपेड रिचार्ज प्लान की लिस्ट में शामिल है।

ये प्लान 365 दिनों यानी साल भर की वैलिडिटी के साथ आते हैं। इनमें कॉलिंग, डाटा जैसे कई लाभ मिलते हैं। लेकिन Jio और Airtel दोनों में कुछ ऐसे वेनिफिट्स हैं, जो इन्हें एक दूसरे से अलग करते हैं। आइए Jio और Airtel द्वारा पेश किए गए 2999 रुपये के प्रीपेड प्लान पर एक नजर डालते हैं।

Jio का 2999 रुपये वाला प्रीपेड प्लान

जियो के इस वार्षिक प्लान की कीमत 2999 रुपये हैं, जिसमें 365 दिनों की वैलिडिटी मिलती है। इस प्लान के साथ रिचार्ज करने पर आपको 2.5GB का डेली डाटा मिलता है, यानी की आप पूरे प्लान के दौरान कुल 912.5GB इंटरनेट डाटा का लाभ उठा सकते हैं। इसके अलावा आपको असीमित कॉलिंग और प्रति दिन 100SMS भी मिलेंगे।

इसके अलावा Jioअभी इस वार्षिक रिचार्ज प्लान के तहत जियो हैप्पी न्यू ईयर ऑफर देता है, जिसमें यूजर्स को अतिरिक्त 75GB डाटा के साथ 23 दिनों की अतिरिक्त वैलिडिटी का लाभ भी मिलता है। यानी कि यूजर्स को कुल 987.5GB डेटा के साथ 388 दिनों की वैलिडिटी मिलेगी। इसके साथ ही आपको JioTV, JioCinema, JioSecurity और Jio Cloud सहित Jio ऐप्स की मुफ्त सुविधा भी मिलेगी।

Airtel का 2999 रुपये का प्लान

वहीं अगर Airtel के 2999 रुपये वाले प्लान की बात करें तो इसमें आपको 365 दिनों की वैधता मिलती है। इसके अलावा इस प्रीपेड प्लान में अनलिमिटेड कॉलिंग और प्रतिदिन 100 SMS के साथ 2GB डेली डाटा दिया जाता है। साथ ही इसमें आपको Apollo 24|7 सर्कल बेनिफिट्स, FASTag पर 100 रुपये का कैशबैक, मुफ्त हेलोट्यून्स और Wynk Music का मुफ्त सब्सक्रिप्शन मिलता है। अब आपको ये निर्धारित करना है कि कौन सा प्लान आपके लिए सही होगा ।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker