काली मिर्च से इम्यून सिस्टम करें मजबूत, जानिए कैसे….

काली मिर्च हर घर में पाई जाती है। काली मिर्च का सेवन मुख्य रूप से सर्दियों में किया जाता है। ये हमारे शरीर में ऊर्जा के स्तर को बढ़ाती है। फलों व सलाद के साथ काली मिर्च मिलाने से इसका स्वाद दोगुना हो जाता है। आयुर्वेद में काली मिर्च के कई फायदे बताए गए हैं। काली मिर्च के काढ़े से सर्दी जुकाम व अन्य रोगों को दूर करने में मदद मिलती है। काली मिर्च इम्यून पावर को बेहतर बनाती है। आगे जानते हैं काली मिर्च के फायदों के बारे में।  

काली मिर्च से पाए जाने वाले पोषक तत्व  

काली मिर्च में विटामिन के, विटामिन ई, थायमिन, विटामिन ए, विटामिन बी6, मैगनीज, कॉपर, आयरन, कैल्शियम, पौटेशियम, जिंक और क्रोमिनियम आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं।  

मैगनीज में हड्डियों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाती है। इसके साथ ही काली मिर्च चोट को भरने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है।

काली मिर्च इम्यून सिस्टम को करती है सपोर्ट 

बीमारियों से सुरक्षित रहने के लिए आपके शरीर में प्रतिरक्षा प्रणाली का मजबूत होना बेहद आवश्यक है। काली मिर्च के पोषक तत्व सफेद रक्त कोशिकाओं को बढ़ाते हैं, जिसकी वजह से बाहरी बैक्टीरिया व वायरस आपके शरीर को संक्रमित नहीं कर पाते हैं।   

पाचन क्रिया को बेहतर बनाती है 

काली मिर्च पेट में हाइड्रोक्लोरिक एसिड को सक्रिय करने में मदद करती है। इस एसिड से खाने के बाद भोजन को पचाया जाता है और पोषण का अवशोषित किया जाता है। काली मिर्च में कई ऐसे तत्व भी होते हैं, जो आपके पेट में गैस बनने वाले कारणों को कम करते हैं।  

एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर 

काली में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर को बाहरी संक्रमण व रोगों से दूर रखने का कार्य करते हैं। इसमें अल्कलाइड पिपेरिन तत्व होता है, इसे एंटीऑक्सीडेंट का मुख्य स्रोत माना जाता है। ये शरीर में मौजूद विषैले पदार्थों को बाहर करने का काम करता है। इसके साथ ही ये कैंसर जैसे घातक रोग से भी आपकी सुरक्षा करता है।  

काली मिर्च खाने का तरीका 

  • काली मिर्च के साथ अदरक व शहद लेने से सर्दी में होने वाली खांसी व जुकाम की समस्या में आराम मिलता है।  
  • काली मिर्च में मैगनीज व अन्य विटामिन ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने का काम करते हैं।  
  • आप काली मिर्च को जूस के साथ ले सकते हैं।  
  • इसके अलावा सलाद में आप ऊपर से नमक व काली मिर्च डालकर सेवन कर सकते हैं। 
  • आप आपने आहार में लाल मिर्च की अपेक्षा काली मिर्च का उपयोग कर सकते हैं। 
  • काली मिर्च को आप फल के साथ भी खा सकते हैं।  
  • काली मिर्च, अदरक और गिलोय का काढ़ा बनाकर पी सकते हैं।  
Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker