भारत और US के बीच व्यापार नीति फोरम की बैठक, दोनों देशों के संबंध होंगे मजबूत

वॉशिंगटन, भारत-अमेरिका व्यापार नीति फोरम (टीपीएफ) की बैठक वाशिंगटन में बुधवार को हुई। इसकी सह-अध्यक्षता अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि कैथरीन ताई और केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने की। यूएस इंडिया बिजनेस काउंसिल (यूएसआईबीसी) के अध्यक्ष अतुल केशप ने व्यापार संबंधों को और बढ़ाने देने वाले इस कदम के लिए दोनों देशों की सराहना की। उन्होंने कहा कि ये बैठक दोनों देशों के बीच वाणिज्यिक संबंधों को मजबूत करने के सतत प्रयास की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

टीपीएफ वर्किंग ग्रुप किया गया लॉन्च

केशप ने कहा कि दोनों पक्षों द्वारा टीपीएफ को त्रैमासिक आधार पर पुनर्गठित करने के लिए व्यक्त किए गए इरादे से वो प्रोत्साहित हैं। भारत और अमेरिका ने बुधवार को आसान व्यापार पर एक नया टीपीएफ वर्किंग ग्रुप लॉन्च किया था। इस लेकर उन्होंने कहा कि आसान व्यापार पर नए कार्य समूह का निर्माण, उद्योग और समाज से उच्च-विश्वास और अत्यधिक भरोसेमंद व्यापारिक पारिस्थितिकी तंत्र की तत्काल मांग को दर्शाता है।

भारत को होगा लाभ

यूएसआईबीसी के अध्यक्ष ने कहा कि दूरसंचार उपकरणों के परीक्षण और प्रमाणन को सुव्यवस्थित करने के कदम अनुपालन बोझ को कम करने में मदद करेंगे। केशप ने ये भी कहा कि व्यापार वीजा पर प्रगति अमेरिका की आर्थिक प्रतिस्पर्धा को भी बढ़ाएगी और भारत को इससे अधिक लाभ होगा। दोनों देशों की बातचीत से चिकित्सा उपकरणों के मूल्य निर्धारण में भी निरंतर प्रगति होगी और भारत की बौद्धिक संपदा व्यवस्था को मजबूत किया जाएगा। ये दोनों ही स्वास्थ्य सेवा में सहयोग का विस्तार करने के लिए आवश्यक कदम हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker