फॉरेस्ट रिसर्व में बाघिन के साथ घूमते दिखे 4 शावक, सोशल मीडिया पर वायरल

बाघ दुर्लभ, मायावी जानवर हैं, यही वजह है कि बाघ को उसके प्राकृतिक आवास में देखने का रोमांच बेजोड़ है. मध्य प्रदेश के पेंच टाइगर रिजर्व में एक बाघिन को उसके चार प्यारे नवजात शावकों के साथ घूमते हुए एक वीडियो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रहा है.

पीटीआई की एक रिपोर्ट के मुताबिक, बाघिन टी4, जिसे पटदेव के नाम से भी जाना जाता है, उसने हाल ही में चार शावकों को जन्म दिया है, जो अभी दो महीने के हैं. अधिकारियों के मुताबिक, पटदेव सुपरमॉम ‘कॉलरवाली’ की बेटी हैं, जिन्होंने 11 साल में 29 शावकों को जन्म दिया है.

सोमवार को सफारी के दौरान कुछ अधिकारियों और आगंतुकों ने बाघिन टी4 को चार शावकों के साथ देखा और एक वीडियो शूट किया, जो अब वायरल हो गया है. 30-सेकंड की क्लिप में, बाघिन रास्ता दिखाती है और उसके चार शावक अपनी मां का पीछा कर रहे हैं. यह पहला मौका था जब बाघिन टी4 को अपने शावकों के साथ देखा गया.

पेंच टाइगर रिजर्व द्वारा शेयर किए गए वीडियो के कैप्शन में लिखा है.पर्यटकों के बीच ”जैसी मां वैसी बेटी” बाघिन टी4 या पटदेव मादा के रूप में प्रसिद्ध, पौराणिक कॉलरवाली की बेटी, #Pench की अगली सुपरमॉम बनने के लिए तैयार है. T4 ने 2014 से इस वर्ष तक कुल 20 शावकों को जन्म दिया है.”

एक यूजर ने लिखा, ”बिल्कुल अडॉरेबल…अपनी मां के साथ रहो, छोटे बच्चे बहुत पीछे नहीं रहते. उसके और प्यारे छोटे शावकों के इस खूबसूरत वीडियो को शेयर कर रहा हूं.”

विशेष रूप से, मध्य प्रदेश में कान्हा, बांधवगढ़, पेंच, सतपुड़ा, पन्ना और संजय दुबरी सहित कई टाइगर रिजर्व हैं. अंतिम जनगणना रिपोर्ट के अनुसार, भारत में बाघों की अनुमानित संख्या 2006 में 1,411 से बढ़कर 2018 में 2,967 हो गई है.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker