Reset किए बिना स्मार्टफोन की स्टोरेज करें क्लियर, जानिए पूरा प्रोसेस

स्मार्टफोन में हाई-क्वालिटी फोटोज और वीडियोज के लगातार पाइल-अप होने की वजह से ये हैंग करने लगता है और इसकी स्पीड स्लो हो जाती है. ऐसे में आपको आने काम करने में मुश्किल होती है. यहां तक कि कई बार मल्टी-टास्किंग के दौरान भी स्मार्टफोन हैंग करने लगता है. ऐसा ना करने पर आपको बार-बार दिक्कत होने लगती है. अगर आप ऐसा नहीं चाहते हैं तो एक ऑप्शन मौजूद है जिससे आप बिना कीमती डाटा खोए हुए अपने स्मार्टफोन की स्टोरेज क्लियर कर सकते हैं. 

कैशे और हैवी वीडियो और फोटोज से होती है समस्या 

स्मार्टफोन में हर रोज काफी सारा कैशे इकट्टा होता रहता है, इसके साथ ही हैवी वीडियो और फोटोज की वजह से भी स्टोरेज कम होती जाती है और जब ये पूरी तरह से भर जाती है तो लोगों को समस्या होने लगती है. दरअसल स्टोरेज भरने की वजह से आपको हैंगिंग की समस्या होने लगती है और साथ में वीडियो प्ले होने की स्पीड भी कम हो जाती है. ऐसे में इनको डिलीट करना ही सही ऑप्शन है लेकिन ये काम सावधानी से करने की जरूरत होती है. 

इस ऐप की बदौलत सावधानी से क्लियर की जा सकती है स्टोरेज 

अगर आपके स्मार्टफोन में जरूरत से ज्यादा कैशे इकट्ठा हो चुका है, जंक फाइल्स इकट्ठा होती जा रही हैं, फोटो और वीडियो जरूरत से ज्यादा हो गए हैं तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है, जल्दबाजी में आमतौर पर लोग जरूरी फाइल्स को भी डिलीट कर देते हैं लेकिन आप इस प्रक्रिया को सावधानी से पूरा कर सकते हैं और इसके लिए आपको बस अपने स्मार्टफोन में एक छोटा सा ऐप इन्स्टॉल करके ये काम कर सकते हैं. आपको बस गूगल प्ले स्टोर से Storage Analyzer & Disk Usage ऐप को डाउनलोड करना पड़ेगा. 

आप इस ऐप की बदौलत यूजर्स क्रमबद्ध तरीके से ये बात जान सकते हैं कि क्या डिलीट करना है और क्या नहीं और फिर सावधानी से बेकार फाइल्स को अपने स्मार्टफोन से डिलीट कर सकते हैं. ये प्रोसेस बेहद ही आसान है और आप गूगल प्ले स्टोर पर जाकर इस पूरी प्रक्रिया को अंजाम दे सकते हैं. 

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker