तमिलनाडु सरकार ने की पोंगल के अवसर पर नागरिकों को ये गिफ्ट हैंपर देने की घोषणा…

तमिलनाडु सरकार ने पोंगल त्योहार के अवसर को देखते हुए अपने नागरिकों को गिफ्ट हैंपर देने की घोषणा की है। इस पोंगल गिफ्ट हैम्पर में एक पूरा गन्ना, 1 किलो कच्चा चावल, 1 किलो चीनी और 1,000 रुपये नकद शामिल है।

आज यानी सोमवार को मुख्यमंत्री एम के स्टालिन उपहार वितरण का शुभारंभ चेन्नई में करेंगे। बता दें कि पोंगल तमिलनाडु का एक खास त्योहार होता है। पोंगल का त्योहार मूल रूप से कृषि से संबंधित पर्व माना जाता है।

jagran

पोंगल गिफ्ट हैम्पर के लिए टोकन सिस्टम शुरू

इससे पहले, तमिलनाडु सरकार ने 3 जनवरी को पोंगल गिफ्ट हैम्पर एकत्र करने के लिए टोकन वितरित करना शुरू कर दिया था। पोंगल उपहार के लिए राज्य भर के सभी 2 करोड़ चावल राशन कार्ड धारकों को टोकन वितरित किए जा रहे हैं। इस हैम्पर में एक किलो कच्चा चावल, चीनी, एक गन्ना और एक हजार रुपये नकद होंगे। बता दें कि पिछले साल बांटी जाने वाली सामग्री की गुणवत्ता को लेकर कई शिकायतें दर्ज होने के बाद सरकार ने इस साल 1,000 रुपये देने का फैसला किया है।

पोंगल त्योहार

पोंगल तमिलनाडु राज्य का सबसे खास त्योहारों में से एक है। तमिल में पोंगल का मतलब उफान होता है। पोंगल का त्योहार फसल और किसानों का त्योहार होता है। ये 4 दिनों तक मनाया जाता है और ये तमिल महीने ‘तइ’ की पहली तारीख से शुरू होता है और इसी दिन से तमिल नववर्ष की भी शुरुआत होती है।

बता दें कि इस त्योहार को मनाने का मुख्य कारण है। दक्षिण भारत में धान की फसल के बाद लोग अपनी खुशी जाहिर करने के लिए पोंगल का त्योहार मनाते हैं और भगवान से आगामी फसल के अच्छे होने की प्रार्थना करते हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker