पहाड़ी इलाकों में पारा माइनस से नीचे, यूपी-राजस्थान समेत 4 राज्यों के स्कूलों में छुट्टी

दिल्ली: जनवरी की शुरुआत के साथ ही ठंड ने असर दिखाना शुरू कर दिया है। पहाड़ी इलाकों में पारा माइनस से नीचे चला गया है। श्रीनगर में रविवार रात पारा -5.4 डिग्री तक नीचे चला गया। दिल्ली में ठंड का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

पूरे उत्तर भारत में सोमवार सुबह घना कोहरा छाया रहा। इसके चलते फ्लाइट्स और ट्रेनों पर असर पड़ा। उत्तर प्रदेश में अगले 5 दिन शीत लहर चलने का अलर्ट है। यूपी, बिहार, राजस्थान और पंजाब के स्कूलों में ठंड के चलते छुट्टियां कर दी गई हैं। उधर, घने कोहरे ने भी लोगों की परेशानियां बढ़ा दी हैं। कई ट्रेन और फ्लाइट कोहरे के कारण लेट हो रही हैं। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा और यूपी समेत पूरे उत्तर भारत में घना कोहरा छाए रहने के आसार हैं।

जम्मू-कश्मीर में बर्फबारी का लगातार जारी है। गुलमर्ग में रविवार रात माइनस 10 डिग्री, पहलगाम में -9.5, श्रीनगर में -5.4 और कुपवाड़ा में -5.7, जम्मू में 4.2 डिग्री टेम्परेचर दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अनुसार, 6 जनवरी तक जम्मू-कश्मीर में न्यूनतम तापमान में और गिरावट की आशंका है। उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश के पहाड़ी इलाकों में भी बर्फबारी जारी है। इस कारण मैदानी इलाकों में ठंड बढ़ गई है। प्रदेश के डैनकुंड, कलातोप, अहला 6 इंच बर्फ से ढक गए हैं।

यूपी में सोमवार को कई जिलों में कोहरे का असर दिखा। इससे आवाजाही करने वालों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। लखनऊ में न्यूनतम पारा 12 डिग्री रहा। मौसम विभाग ने यूपी में 5 दिन बर्फीली हवाएं चलने का अलर्ट जारी किया है। इसके बाद सोमवार को कई जिलों में 8वीं तक के स्कूलों की टाइमिंग भी सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक के लिए की गई। वाराणसी और सहारनपुर में 5 जनवरी तक स्कूल बंद कर दिए गए हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker