कोविड संक्रमण और आर्थिक संकट की दोहरी मार झेल रहा चीन, लगातार तीन लहरें आने की है आशंका

कोरोना वायरस के नए वैरिएंट के संक्रमण के बढ़ते मामले से चीन परेशान है। देश में आर्थिक सुधार और कोविड नियंत्रण के बीच चयन करने को लेकर बीजिंग पशोपेश में है। चीन अगर आगामी कोविड लहरों से होने वाले नुकसान को रोकने के लिए ‘शून्य-कोविड’ नीति को फिर से लागू करता है, तो उसकी अर्थव्यवस्था पर भारी बुरा प्रभाव पड़ सकता है। दूसरी तरफ ऐसा नहीं करता है तो लोगों की जान को भारी खतरा पहुंच सकता है। 

चीन कोविड संक्रमण और आर्थिक संकट की दोहरी मार झेल रहा है, जो आपस में जुड़े हुए हैं। चीन में
नए कोविड मामलों की संख्या तेजी से बढ़ रही है जबकि बंदी से चीनी व्यवसायों और उद्योगों को नुकसान का सामना करना पड़ रहा है। इनसाइडओवर की रिपोर्ट के अनुसार, ऐसी भविष्यवाणी की जा रही है कि आने वाले दिनों में चीन में कोविड से 10 लाख से अधिक मौतें हो सकती हैं।

आर्थिक मामलों के जानकारों का कहना है कि कोविड की वजह से इस साल चीन की आर्थिक वृद्धि दर घटकर 2.8 फीसदी से 3.2 फीसदी के बीच रहने का अनुमान है, जो पांच दशकों में सबसे कम होगी। चीन ने,हाल के सप्ताहों में पहली बार आधिकारिक तौर पर कोविड से मौतों को स्वीकार किया है। इससे कोविड संक्रमण के कारण चीन में  मौत की संख्या में भारी वृद्धि की खबरों को विश्वसनीयता मिली है।

चीन में कोविड के कहर का आलम यह है कि श्मशान घाटों पर अंतिम संस्कार के लिए भारी भीड़ है और फर्श पर पीले बैग में शव लिपटे पड़े देखे जा सकते हैं। यहां तक ​​कि स्वास्थ्यकर्मी भी कोरोनावायरस से संक्रमित हो रहे हैं, जिससे आपातकालीन और श्मशान घाट की सेवाएं प्रभावित हो रही हैं। चीन के शहरों में अंतिम संस्कार के लिए तीन दिन तक शवों को इंतजार करना पड़ रहा है। यह चीन के बिगड़ते हालात की झलक पेश करता है।

इनसाइडओवर की रिपोर्ट के अनुसार, इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ मेट्रिक्स एंड इवैल्यूएशन (आईएचएमई) ने चीन में कोविड से अगले साल दस लाख से अधिक मौतों का अनुमान लगाया है, जबकि चीन की एक तिहाई आबादी के 1 अप्रैल तक कोविड पॉजिटिव होने की आशंका जताई है। इसके अलावा
बीजिंग ने आने वाले महीनों में कोविड संक्रमण की नई तीन लहरों को लेकर चेतावनी दी है। 

चाइनीज सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के मुख्य महामारी विज्ञानी वू जुन्यो ने कहा कि मार्च 2023 तक लगातार तीन लहरें आने की आशंका है।

चीन के अस्पतालों, श्मशान घाटों और सोशल मीडिया पोस्टों पर उमड़ी भीड़ इस बात का खुलासा कर रही है कि चीन एक बड़े स्वास्थ्य संकट का सामना कर रहा है जो कोविड की पिछली लहरों से भी बड़ा हो सकता है। बीजिंग डोंगजियाओ फ्यूनरल होम के एक कर्मचारी ने कहा, “हमने एक दिन में 150 शवों का अंतिम संस्कार किया है, जो पिछली सर्दियों के एक सामान्य दिन से कई गुना अधिक है।”

उधर, इनसाइडओवर की सूचना दी है कि नवंबर में साल-दर-साल में खुदरा बिक्री में 5.9 प्रतिशत की गिरावट आई है, जबकि संपत्ति निवेश के लिए मंदी 19 प्रतिशत है। इसके अलावा औद्योगिक उत्पादन और अचल संपत्ति निवेश क्रमशः 2.2 प्रतिशत और 5.3 प्रतिशत तक धीमा हो गया है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker