US में स्टारबक्स के कर्मचारियों ने तीन दिवसीय हड़ताल की शुरू, पढ़े पूरी खबर

अमेरिका में स्टारबक्स के कर्मचारियों ने शुक्रवार से तीन दिन की हड़ताल शुरू कर दी है। स्टारबक्स वर्कर्स यूनाइटेड के अनुसार, 100 स्टोरों पर कार्यरत 1,000 से अधिक कॉफी बनाने वाले कर्मचारी हड़ताल पर रहेंगे और श्रम समूह खुद इसका नेतृत्व कर रहा है। यह हड़ताल साल भर के संगठन अभियान में सबसे लंबी हड़ताल होगी।

हड़ताल का सीमित स्टोरों पर पड़ा असर

यूनियन का कहना है कि उन्हें उम्मीद है कि हड़ताल से कुछ दुकानें पूरी तरह बंद हो जाएंगी, जबकि अन्य स्थानों पर प्रबंधक या अन्य कर्मचारी स्टोर को खुला रख सकते हैं। वहीं, केंद्रीयकरण के प्रयास का विरोध करने वाले स्टारबक्स ने शुक्रवार को कहा कि हड़ताल का उसके स्टोरों पर सीमित प्रभाव पड़ा है और अधिकांश खुले रहें।

कंपनी ने एक बयान में कहा हम एक साथ काम करने और स्टारबक्स को हर किसी के लिए काम करने वाली कंपनी बनाने के लिए सार्थक और सीधे संघ के साथ जुड़ने पर ध्यान केंद्रित करते हैं। उन्होंने कहा कि हम वर्कर्स यूनाइटेड से आग्रह करते हैं कि सौदेबाजी की प्रक्रिया को आगे बढ़ाकर भागीदारों से किए गए अपने वादों को पूरा करें।

स्टारबक्स के अमेरिकी कर्मचारियों द्वारा एक महीने में यह दूसरी बड़ी हड़ताल है। 17 नवंबर को 110 स्टारबक्स स्टोर्स के कर्मचारियों ने एक दिन के लिए हड़ताल की थी। बता दें कि स्टारबक्स की 9,000 कंपनियों द्वारा संचालित अमेरिकी स्टोर्स में से 264 से अधिक ने पिछले साल के अंत से संघ बनाने के लिए मतदान किया था।

हड़ताल को समर्थन दे रहे कर्मचारी

शिकागो में एक स्टारबक्स में कार्यरत कर्मचारी फिन डोरिस और शिफ्ट सुपरवाइजर टेडी हॉफमैन ने शुक्रवार को इसके समर्थन में धरना दिया। दोनों ने कहा कि कंपनी छुट्टियों से पहले अपने घंटों में कटौती कर रही है। वर्कर्स युनाइटेड ने बताया कि स्टारबक्स ने हाल ही में कंपनी के गृहनगर सिएटल में यूनियन बनाने के लिए पहले स्टोर को बंद कर दिया है। स्टारबक्स ने कहा है कि सुरक्षा कारणों से स्टोर को बंद कर दिया गया है। स्टारबक्स और यूनियन ने लगभग 50 स्टोर्स में अनुबंध वार्ता शुरू कर दी है. लेकिन कोई समझौता नहीं हुआ है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker