ED के शिकंजे में मुख्तार अंसारी: पहले दिन दो बिंदुओं पर दो राउंड में हुई पूछताछ, नहीं दिया कोई जवाब

प्रयागराज : पूर्वांचल के माफिया डॉन के तौर पर बदनाम पूर्व बाहुबली विधायक मुख्तार अंसारी की ईडी की कस्टडी रिमांड के पहले दिन उससे दो बिंदुओं पर लंबी पूछताछ हुई. हालांकि सूत्रों के मुताबिक मुख्तार अंसारी ने कोई भी संतोषजनक जवाब नहीं दिया. मनी लांड्रिंग केस में 10 दिन की कस्टडी रिमांड मिलने के बाद पहले दिन गुरुवार को ईडी की दो टीमों ने दो राउंड में दो बिंदुओं पर पूछताछ की. पहला सवाल उनकी फरार पत्नी को लेकर था और दूसरा गाजीपुर जिले में सरकारी जमीन पर कब्जे को लेकर किया गया.

कस्टडी रिमांड के पहले दिन ईडी की दो अलग-अलग टीमों ने मुख्तार से पूछताछ की. एक टीम ने शाम 5 बजे से रात 9 बजे तक बयान लिया. दूसरी टीम ने रात 11 बजे से सुबह करीब 4 बजे तक पूछताछ की. पूछताछ के दौरान मुख्तार के बयान की वीडियो रिकॉर्डिंग भी कराई गई है. मुख्तार अंसारी से पहले दिन मुख्य रूप से 2 बिंदुओं पर पूछताछ की गई. पिछले कई महीनों से फरार चल रही पत्नी अफशां अंसारी के बारे में पूछताछ की गई. ईडी की टीम ने यह जानने की कोशिश की कि अफशां अंसारी कहां है और वह बयान दर्ज कराने के लिए जांच एजेंसी के सामने क्यों नहीं आ रही हैं. सूत्रों के मुताबिक मुख्तार अंसारी ने ईडी को कोई संतोषजनक जवाब नहीं दिया. वह बार-बार यही दोहराता रहा कि वह तो जेल में बंद है और उसे पत्नी के बारे में कोई जानकारी नहीं है.

मुख़्तार ने नहीं किया कोई सहयोग
पत्नी के अलावा गाजीपुर जिले के नंदगांव में सरकारी जमीन पर कब्जा कर वेयरहाउस बनाने और उसे राज्य भंडारण निगम को किराए पर देने के मामले में पूछताछ की गई. मुख्तार ने इस सवाल पर भी कोई जवाब नहीं दिया. मुख्तार ने यही कहा कि वह तो पिछले 17 सालों से जेल में बंद है और उसे इस बारे में कोई जानकारी नहीं है. परिवार और ससुराल के सदस्यों द्वारा कंपनियां खड़ी किए जाने और उसमें करोड़ों का ट्रांजैक्शन अवैध तरीके से किए जाने के मामले में भी की गई पूछताछ पर भी मुख्तार ने ईडी को कोई जानकारी नहीं दी. सूत्रों के मुताबिक पहले दिन मुख्तार ने ईडी की टीम को कतई सहयोग नहीं किया. वह ज्यादातर सवालों पर कोई जानकारी नहीं होने की बात कहकर चुप्पी साध लेता था. पहले दिन की पूछताछ में ईडी की टीम मुख्तार अंसारी से कोई खास जानकारी हासिल नहीं कर सकी.

आज बेटे और साले की वीडियो रिकॉर्डिंग दिखाकर होगी पूछताछ
मुख्तार की तरफ से पूछताछ के दौरान यह दलील भी दी गई कि उसकी सेहत ठीक नहीं है और बस ज्यादा देर तक बैठकर बयान नहीं दे सकता। ईडी दफ्तर में हुई पूछताछ के बाद मुख्तार ने अपना बिस्तर इस्तेमाल किया. यह बिस्तर वह बांदा जेल से अपने साथ ले आया था. बिस्तर के साथ ही एक सूटकेस और एक बड़े बैग में कपड़े व अन्य सामान भी लाया था. बिस्तर व कपड़े के साथ ही जानमाज़ व तस्वीह भी साथ लाया था. मुख्तार ने कई सवालों के जवाब में कहा कि वह अपने वकीलों व परिवार के सदस्यों से पूछ कर जवाब देगा. आज बेटे अब्बास अंसारी-साले सरजील रजा व भाई अफजाल अंसारी समेत अन्य लोगों से पहले लिए गए बयान की वीडियो रिकॉर्डिंग दिखा कर मुख्तार अंसारी से पूछताछ की जाएगी.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker