जनवरी में होने हैं चुनाव, ऋषि सुनक के सामने आई बड़ी मुसीबत, सता रहा हार का डर

कुछ ही महीने पहले नाटकीय घटनाक्रम में पहले लिज ट्रस से पिछड़ने और फिर ब्रिटेन के प्रधानमंत्री का पद संभालने के बाद अब ऋषि सुनक के सामने नई मुसीबत आ गई है। जनवरी 2025 में ब्रिटेन में आम चुनाव होने हैं और कंजर्वेटिव पार्टी की इमेज कमजोर नजर आ रही है। सावंता द्वारा किए गए सर्वे के अनुसार ऋषि सुनक अपनी ब्रिटेन की संसदीय सीट को आम चुनाव में गंवा सकते हैं। इसके अलावा विपक्षी लेबर पार्टी को प्रधानमंत्री के सत्तारूढ़ कंजरवेटिव से 20 अंक आगे दिए गए हैं। 

सावंत ने एक बयान में कहा कि लेबर 314 सीटों के बहुमत के साथ आ सकती है। सावंत ने एक बयान में कहा कि कीर स्टारर की पार्टी को 48% पर टोरी को 28% वोट मिल सकते है। यॉर्कशायर में सुनक के निर्वाचन क्षेत्र और लिंकनशायर के उत्तर में अन्य सभी सीटों सहित, रूढ़िवादी लगभग 300 सीटों गंवा सकते हैं। सावंता ने 2 दिसंबर से 5 दिसंबर के बीच 6,237 ब्रिटिश नागरिकों से बातचीत के आधार पर ये डेटा तैयार किया है। सर्वे में लेबर को कंजर्वेटिव पर दिखाई गई बढ़त को इस अर्थ को जोड़ देगा कि सुनक को जनवरी 2025 तक होने वाले आम चुनाव से पहले सत्ताधारी पार्टी की किस्मत को सुधारने के लिए काफी मशक्कत करनी पडेगी।  

कंजर्वेटिव पार्टी की लोकप्रियता कमजोर होती जा रही है। खराब अर्थव्यवस्था का जो बोझ पीएम सुनक को विरासत में मिला था वो उनके लिए परेशानी का सबब बन सकता है। टोरी ब्रांड इस साल बुरी तरह से क्षतिग्रस्त होता नजर आ रहा है। सांसदों ने सुनक के पूर्ववर्ती, लिज़ ट्रस सहित दो प्रधानमंत्रियों को बाहर का रास्ता दिखाया। बता दें कि कंजर्वेटिव पार्टी साल 2010 से ब्रिटेन की सत्‍ता में है और चार बार आम चुनावों में जीत हासिल कर चुकी है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker