माध्यमिक शिक्षा राज्यमंत्री ने बच्चों द्वारा बनाए गए मॉडलों का किया अवलोकन

लखनऊ: माध्यमिक शिक्षा विभाग की राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) गुलाब देवी सोमवार को लखनऊ स्थित रानी लक्ष्मीबाई मेमोरियल स्कूल पहुंची। इस दौरान उन्होंने 50वीं राज्य स्तरीय जवाहरलाल नेहरू बाल विज्ञान, गणित और पर्यावरण प्रदर्शनी का उद्धघाटन किया। उन्होंने बच्चों द्वारा बनाए गए मॉडलों का अवलोकन किया। उन्होंने कहा कि बच्चे भविष्य के वैज्ञानिक हैं। छात्रों में नवाचार के साथ संस्कार की भी जरूरत है। बता दें कि 18 मंडलों के 504 प्रतिभागी मॉडल का प्रदर्शन करेंगे।

बच्चों ने बिना तार के कार चार्ज करने और लाइट जलाने की डिवाइस बनाई तो किसी ने लेजर लाइट होम सिक्योरिटी अलार्म से घर की निगरानी करने वाले मॉडल बनाए। 11 वीं और 12 वीं के बच्चों के मॉडलों में वैज्ञानिक सोच और नवाचार दिखा।

विज्ञान प्रगति अधिकारी डॉ. दिनेश कुमार ने बताया कि एनसीईआरअी और एससीईआरटी और राज्य विज्ञान शिक्षा संस्थान प्रयागराज के सहयोग से प्रदर्शनी15 दिसंबर चलेगी। विषय प्रौद्योगिकी एवं खिलौने हैं। एससीईआरटी की निदेशक अंजना गोयल, जेडी सुरेंद्र तिवारी, डीआईओएस राकेश कुमार पांडे समेत अन्य मौजूद रहे।

शादी में बैंड बजाते हुए हल्द्वानी में रखना होगा इन चीजों का ख्याल! नहीं तो पुलिस काटेगी चालान

मेरठ के रघुनाथ गर्ल्स इंटर कॉलेज की 11 वीं की छात्रा शिवांगी राजौरिया ने चोरों से घर की निगरानी के लिए लाइट होम सिक्योरिटी अलार्म बनाया है। महज डेढ़ हजार की लागत से यह उपकरण तैयार किया है। घर में प्रवेश करने वाले चोर के लेजर के सामने आते बीप बजने के साथ लाइट जलने लगी। इससे मालिक सर्तक हो जाएगा।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker